logo-image

एनकाउंटर स्पेशलिस्ट (Encounter Specialist) प्रदीप शर्मा (Pardeep Sharma) के पास करोड़ों की संपत्ति, उठने लगे सवाल

मुम्बई में अंडरवर्ल्ड का खात्मा करने वाले 100 ज्यादा एनकाउंटर (Encounter) कर चुके प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) अब शिवसेना (Shivsena) की तरफ से पालघर के नालासोपारा (Nalasopara) से चुनाव लड़ रहे हैं.

Updated on: 10 Oct 2019, 05:46 PM

highlights

  • प्रदीप शर्मा ने अपने हलफ़नामे में अपनी कुल संपत्ति 36.21 करोड़ दिखाई है
  • एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा ने अपने दौर में 113 एनकाउंटर किये 
  • प्रदीप शर्मा मुम्बई पुलिस के 1983 बैच के पुलिस अफसर थे

मुंबई:

मुम्बई में अंडरवर्ल्ड का खात्मा करने वाले 100 ज्यादा एनकाउंटर (Encounter) कर चुके प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) अब शिवसेना (Shivsena) की तरफ से पालघर के नालासोपारा (Nalasopara) से चुनाव लड़ रहे हैं. लेकिन अपने नामांकन पत्र में जब इस पूर्व पुलिस वाले ने अपनी संपत्ति की जानकारी सार्वजनिक की तो ये सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि आखरी एक पुलिस इंस्पेक्टर के पास इतनी दौलत कहां से आई.

शिवसेना (Shivsena) के टिकट पर मुंबई के नालासोपारा (Nalasopara) सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे पूर्व पुलिस अधिकारी और एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) ने अपनी और पत्नी की संपत्ति 36.21 करोड़ रुपये घोषित की है. 1983 बैच के अधिकारी प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) ने अपनी चल संपत्ति 1.81 करोड़ रुपये और पत्नी की चल संपत्ति 14.02 करोड़ रुपये घोषित की है. जिसके बाद खाकी को छोड़ खादी पहन चुके इस सुपर कॉप की ईमानदारी को लेकर विरोधी सवाल उठाने लगे हैं.

यह भी पढ़ेंः Viral Video: हरियाणा विधानसभा चुनावः इस नन्‍हें रिपोर्टर के सवालों पर पसीना पोछ रहे राजनीति के धुरंधर

प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) ने अपने हलफ़नामे में अपनी कुल संपत्ति 36.21 करोड़ दिखाई है. शर्मा ने अपनी पत्नी स्वीकृति के नाम पर 6.21 करोड़ रुपये की कृषि भूमि और 12 करोड़ रुपये मूल्य की व्यावसायिक इमारत होने की जानकारी दी है. इस प्रकार उनकी पत्नी स्वीकृति के नाम पर कुल 20.37 करोड़ की अचल संपत्ति है. हालांकि एनकाउंटर स्पेशलिस्ट का दावा है उनके पास जो भी संपत्ति उसका उन्होंने पूरा ब्यौरा दिया है.

यह भी पढ़ेंः महाराष्‍ट्र में इस DM ने खुद के ऊपर ठोका 5 हजार जुर्माना, ये है वजह

प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) मुम्बई पुलिस के 1983 बैच के पुलिस अफसर हैं. एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) ने अपने दौर में 113 एनकाउंटर किये हैं. लेकिन अब वो नालासोपारा (Nalasopara) से शिवसेना (Shivsena) की सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं और उनकी टक्कर होगी बहुजन विकास अघाड़ी के क्षितिज ठाकुर के साथ जिनका परिवार इस इलाके में बाहुबली छवि रखता है.ऐसे में इस बार यहां का चुनाव काफी दिलचस्प माना जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः महाराष्‍ट्र चुनावः पीएम नरेंद्र मोदी को वोट देने वाले मुसलमानों को असदुद्दीन ओवैसी ने बताया 'छक्‍का'

नालासोपारा (Nalasopara) के चुनावी दंगल में एक दूसरे के सामने खड़े दोनों प्रत्याशी जीत का दम भर रहे हैं. अब देखना ये होगा कि मुम्बई पुलिस के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) अपनी इस नयी पारी में विपक्ष के बाहुबली नेता क्षितिज ठाकुर को पटखनी दे पाते हैं या फिर इस इलाके के बाहुबली ठाकुर परिवार के बाहुबल के सामने खुद ढेर हो जाते हैं.

  • 56 वर्षीय प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) ने अपने 35 साल लंबे पुलिस करियर में लश्कर-ए-तैयबा के 3 आतंकियों समेत 113 एनकाउंटर किए.
  • 90 के दशक में अंडरवर्ल्ड के लिए खौफ का दूसरा नाम बन गए थे.
  • साल 2017 में प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) तब चर्चा में आए थे जब उन्होंने दाउद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को गिरफ्तार किया था.
  • प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) साल 1983 में महाराष्ट्र पुलिस सेवा में शामिल हुए. उसके बाद उन्हें उन्हें मुंबई क्राइम ब्रांच टीम का हिस्सा बनाया गया.
  • इस टीम को मुंबई से अंडरवर्ल्ड को खत्म करने की जिम्मेदारी दी गई थी.
  • 90 के दशक में इस टीम ने मुंबई में अंडरवर्ल्ड के 300 से ज्यादा अपराधियों को मार गिराया.

इन कुख्यात बदमाशों का सफाया किया

  • साल 1989 में जावेद-रहीम एनकाउंटर से खाता खोला. इस अपराधी जोड़े में शामिल जावेद खान और अब्दुल रहीम. अपनी क्रूरता के लिए कुख्यात थी.
  • प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) ने परवेज सिद्दीकी, रफीक डब्बावाला, सादिक कालिया, विनोद मातकर जैसे नामी बदमाशों का एनकाउंटर किया.
  • 6 मई 1993- कुख्यात गैंगेस्टर सुभाष माकड़वाला का एनकाउंटर किया..
  • 2003 में ख्वाजा मिनिश को मारा था.
  • साल 2006 छोटा राजन के करीबी रामनारायण गुप्ता उर्फ लखन भईया का एनकाउंटर किया था.
  • मुंबई को दहलाने की साजिश रचने वाले लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकियों का एनकाउंटर किया.