News Nation Logo

इन मुद्दों पर राज्‍यों में हो रहे चुनाव, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान, यहां पढ़ें

राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, मीजोरम और तेलंगाना में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में इस बार स्‍थानीय मुद्दों पर राष्‍ट्रीय मुद्दे हावी हैं. राफेल डील, सीबीआई विवाद को लेकर जहां कांग्रेस केंद्र सरकार पर हमलावर है, वहीं बीजेपी राहुल गांधी के मंदिर जाने और उनके गोत्र को लेकर व्‍यक्‍तिगत हमले कर रही है.

Written By : दृगराज मद्धेशिया | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 30 Oct 2018, 12:56:27 PM
राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में इस बार

नई दिल्ली:

राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में इस बार स्‍थानीय मुद्दों पर राष्‍ट्रीय मुद्दे हावी हैं. राफेल डील, सीबीआई विवाद को लेकर जहां कांग्रेस केंद्र सरकार पर हमलावर है, वहीं बीजेपी राहुल गांधी के मंदिर जाने और उनके गोत्र को लेकर व्‍यक्‍तिगत हमले कर रही है. मध्‍य प्रदेश में प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष कमलनाथ जरूर लोकल मुद्दों पर शिवराज सिंह चौहान को घेर रहे हैं.

पांच राज्‍यों में इस नवंबर में होने जा रहे चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है. हिंदी पट्टी यानी राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ़ और मध्‍य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के दिग्‍गज नेताओं के दौरे भी शुरू हो गए हैं. इन दिनों कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी मध्‍य प्रदेश के दौरे पर हैं. इससे पहले भी वो दिन के दौरे में कई रोड शो और सभाएं कर चुके हैं.

VIDEO: 18 का फैसला : इंदौर के यूथ का दिल इस चुनाव को लेकर क्या सोचता है ?

बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह भी मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में अपने बूथ कार्यकर्ताओं को बूथ जीतने का मंत्र दे चुके हैं. इसके अलाव शाह राजस्‍थान का भी दौरा कर चुके हैं. सोमवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रविशंकर प्रसाद, उमा भारती समेत कई दिग्‍गज छत्‍तीसगढ़ में थे. इस दौरान दोनों दलों के नेताओं की जुबानी जंग लोकल मुद्दों से हटकर राष्‍ट्रीय मुद्दों पर हो रही है. आइये देखते हैं अभी तक कौन नेता किस मुद्दे पर वोटरों को रिझाने की कोशिश की.

राफेल, चौकीदार, नीरव मोदी, माल्‍या के इर्द-गिर्द रहा राहुल का भाषण

उज्‍जैन, मध्‍य प्रदेश में राहुल बोले- 'बीजेपी के लिए मेहुल भाई, नीरव भाई है, वहीं कांग्रेस के लिए वह महिला बहन है जिसे आर्थिक तंगी के कारण झूठा बिजली बिल न चुकाने पर जेल भेज दिया गया. राफेल लड़ाकू विमान खरीदी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'सीबीआई का डायरेक्टर राफेल मामले की जांच शुरू करने जा रहा था, जिससे दूध का दूध और पानी का पानी हो जाता. सबको पता चल जाता कि देश के चौकीदार ने क्या किया? देश के चौकीदार ने रात को दो बजे डरकर, कांपते हुए सीबीआई डायरेक्टर को हटाया. मोदी डरते हैं कि जिस दिन सीबीआई में राफेल की इन्क्वायरी शुरू हुई, उस दिन सच सामने आ जाएगा.'

यह भी पढ़ें ः पनामा पेपर्स मामले में बयान से पलटे राहुल गांधी, कन्फ्यूजन में लिया सीएम शिवराज के बेटे का नाम

झालवाड़, राजस्‍थान में एक बार फिर राहुल ने सीबीआई का मुद्दा उठाते हुए कहा, ‘कल रात चौकीदार ने सीबीआई के निदेशक को हटा दिया, क्‍योंकि सीबीआई राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर सवाल उठा रही थी.’ बता दें कि मंगलवार आधी रात के बाद मंत्रिमंडल की नियुक्‍ति संबंधी समिति ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के प्रमुख आलोक वर्मा से निदेशक का प्रभार वापस लेकर संयुक्त निदेशक एम.नागेश्वर राव को यह प्रभार सौंप दिया.

VIDEO: 18 का फैसला : 18 का फैसला : देवास के दिल की आवाज क्या कहती है ?

बीजेपी नेताओं ने राहुल गांधी के मंदिर जाने पर उठाया सवाल

छत्‍तीसगढ़ः बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने संबित पात्रा बोले- राहुल गांधी भगवान महाकाल से क्षमा याचना करें. मानसरोवर यात्रा और जनेऊ धारण करने के मामले को लेकर भी संबित पात्रा ने सवाल उठाए थे.

यह भी पढ़ें ः इंदिरा, सोनिया के बाद अब राहुल ने किया महाकाल का दर्शन, अपने हिन्‍दुत्‍व चेहरे को कांग्रेस ने इस तरह किया प्रजेंट

जयपुर में प्रकाश जावडेकर बोले-हताश और निराश कांग्रेस भाजपा के कार्यक्रमों की कॉपी करने पर उतर आई है. कांग्रेस को 108 घोटालों और दामाद जी द्वारा किए गए भूमि घोटालों का जवाब देना पड़ेगा. विदेशी घुसपैठ को लेकर एनआरसी कॉन्सेप्ट राजीव गांधी ने तैयार किया था और अब राहुल गांधी इससे पीछे हट रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः राजस्थान में सियासी संग्राम, बीजेपी में टिकट को लेकर महामंथन

कुछ दिन पहले अजमेर राजस्‍थान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले-सर्जिकल स्ट्राइक से देश का कोई इंसान नहीं होगा जो खुश नहीं होगा, लेकिन कांग्रेस को देखिए, इन लोगों ने सिर्फ इस पर सवाल ही नहीं खड़े किए बल्कि हमारे जवानों का अपमान भी किया.

छत्‍तीसगढ़ में सोमवार को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी झूठ बोलते हैं. कांग्रेस और राहुल गांधी का स्वर वही है जो पाकिस्तान का है. पाकिस्तान में भी राफेल पर सवाल उठाए जा रहे हैं. राहुल और कांग्रेस पार्टी भारत की सुरक्षा से खिलवाड़ कर रहे हैं. हमारी सरकार जाने के बाद कांग्रेस सरकार ने दो कंपनियों को चुना.कांग्रेस के नेता और गांधी परिवार किसी भी वेपन सिस्टम में दक्षिणा नहीं मिलती.भारत की सेना को नए वायुयान मिले इसके लिए अटल सरकार ने प्रयास किया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 Oct 2018, 12:20:15 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.