logo-image

विधानसभा चुनाव 2018 : मध्य प्रदेश के 500 बूथों पर सिर्फ महिलाएं संभालेंगी कमान

मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 28 नवंबर को होने चुनाव के लिए करीब 500 'पिंक बूथ' स्थापित किए जाएंगे. इन बूथों को महिला अधिकारी और कर्मचारी ही मतदान कराएंगी.

Updated on: 10 Oct 2018, 06:06 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 28 नवंबर को होने चुनाव के लिए करीब 500 'पिंक बूथ' स्थापित किए जाएंगे. इन बूथों को महिला अधिकारी और कर्मचारी ही मतदान कराएंगी. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) वीएल कांता राव ने इस बात की जानकारी दी. वीएल कांता राव ने बताया कि राज्य में सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों में गुलाबी मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने कहा है कि राज्य के हर विधानसभा क्षेत्र में एक 'पिंक बूथ' जरूर होना चाहिए. लेकिन हमने शहरी क्षेत्रों में एक से अधिक बूथ स्थापित करने की योजना बनाई है. इसलिए, मध्य प्रदेश के 230 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 500 गुलाबी बूथ स्थापित किए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस बार 65,341 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा. इनमें से करीब 15,000 संवदेनशील मतदान केंद्र हैं. सभी 230 विधानसभा सीटों की मतगणना 11 दिसंबर को होगी.

और पढ़ें : MP विधानसभा चुनाव: अमित शाह आज ग्वालियर, चंबल दौरे पर, करेंगे चुनावी सभा

राव ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों को मतदान अधिसूचना जारी करने के 7 दिनों के भीतर स्टार प्रचारकों की सूचियां जमा करनी होंगी, जिन्हें 2 नवंबर को जारी कर दिया जाएगा. इसके साथ उन्होंने बताया कि अबतक राज्य भर में 33,000 से ज्यादा हथियार जमा किए गए हैं.

बता दें कि राज्य में एकल चरण मतदान 28 नवंबर को आयोजित किया जाएगा और वोटों की गिनती 11 दिसंबर को की जाएगी.

और पढ़ें : एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस फिर कर सकती है वापसी?, देखें News Nation का ग्राउंड जीरो Poll survey