logo-image

Bihar Assembly Election 2020: कुटुंबा सीट पर होगी महागठबंधन और NDA उम्मीदवारों की अग्नि परीक्षा

औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र में कुटुंबा विधानसभा क्षेत्र आता है. यह इलाका नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आता है. कुटुंबा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा है. इस सीट की कमान राजेश कुमार संभाल रहे हैं.

Updated on: 06 Nov 2020, 03:34 PM

नई दिल्ली :

औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र में कुटुंबा विधानसभा क्षेत्र आता है. यह इलाका नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आता है. कुटुंबा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा है. इस सीट की कमान राजेश कुमार संभाल रहे हैं. साल 2015 में हुए चुनाव में राजेश कुमार ने हम पार्टी के संतोष कुमार सुमन को हराया था. राजेश कुमार को जहां 51303 सीट मिले थे. वहीं हम पार्टी के उम्मीदवार को 4120 वोट मिले थे.

वर्तमान विधायक 

बात 2010 के चुनाव की करें तो जेडीयू के ललन राम ने इस सीट पर बाजी मारी थी. उन्हें 42559 वोट मिले थे. वहीं आरजेडी के सुरेश पासवान की हार हुई थी. इन्हें मात्र 28649 वोट मिले थे.

मतदाता की संख्या 

कुटुम्बा क्षेत्र में 2,42,990 मतदाता है. साल 2015 में 1,20,039 वोट पड़े थे. पोल प्रतिशत 49.4थी.


कुटुम्बा विधानसभा क्षेत्र के चुनावी मुद्दे
कुटुम्बा विधानसभा क्षेत्र जिले का सर्वाधिक नक्सल प्रभावित इलाका है. इसके तहत देव प्रखंड की दक्षिण पंचायतें और कुटुम्बा प्रखंड शामिल है, ये जिले की एकमात्र सीट है जो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इसका पूरा दक्षिणी इलाका झारखंड की सीमाओं से लगा है. यहां के लोग गंभीर जल सकंट का सामना करते हैं. खेती के लिए आज भी किसान मानसून की मेहरबानी पर निर्भर हैं. ओरडीह की पहाडियां अवैध मोरंग उत्खनन की शिकार हैं, इस इलाके की अधिकांश सड़कें बदहाल हैं.