News Nation Logo

कोटुलपुर विधानसभा सीट : कांग्रेस और तृणमूल के बीच रहा है हमेशा सियासी जंग

कोटुलपुर विधानसभा सीट (Kotlapur Assembly Seat) पश्चिम बंगालके बांकुड़ा जिले में आती है. कोटुलपुर विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 03 Mar 2021, 04:44:45 PM
kotilpur

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: File)

कोलकाता:

कोटुलपुर विधानसभा सीट (Kotlapur Assembly Seat) पश्चिम बंगालके बांकुड़ा जिले में आती है. कोटुलपुर विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. वर्ष 2016 में कोटुलपुर में कुल 91 प्रतिशत वोट पड़े थे. साल 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस से श्यामल संतरा ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के अक्षय संतरा को 21248 वोटों के मार्जिन से हराया था. कोटुलपुर विधानसभा सीट पर पिछले चुनाव में  भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी अनिल दत्ता को मात्र 14,939 मत प्राप्त हुआ. कोटुलपुर विधानसभा सीट पर इस बार भारतीय जनता पार्टी किसे मैदान में उतारती है ये तो अभी तय नहीं है, परन्तु सियासी लड़ाई इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के बीच रहने की उम्मीद है.

इस साल चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में कुछ महीने बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. बता दें कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के कम से कम 25,000 जवान तैनात किए जाएंगे. गृह मंत्रालय ने विधानसभा चुनाव में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आइटीबीपी, सीआइएसएफ और एसएसबी की 250 कंपनियों को तैनात करने का निर्देश दिया है. 75 कंपनियों को स्टैंडबाई मोड में रखा जाएगा और जिस राज्य में उनकी जरूरत होगी, वहां उन्हें तैनात किया जाएगा. बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल सहित पुडुचेरी में इस साल अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होंगे.

बता दें कि पश्चिम बंगाल में कुल 294 सीटें हैं, जिसमें से 2 सीटों पर सदस्यों को मनोनित किया जाता है. ऐसे में चुनाव सिर्फ 292 सीटों पर ही होता है. बंगाल में लगभग 30 % मुस्लिम वोटर हैं जिनका प्रभाव 120  सीटों पर पड़ता है. कुल  विधानसभ में से 120  सीटों पर मुस्लिम वोटर का प्रभुत्व है. कुल 70  सीटों पर प्रत्याशी की हार-जीत में मुस्लिम वोटर का सीधा असर पड़ता है. वहीं अगर लोकसभा सीटों की बात करें तो 20 सीटों पर मुस्लिम वोटर का खासे प्रभाव है. पश्चिम बंगाल में कुल 2 .4  करोड़ मुस्लिम आबादी है. लगभग 16 .6  लाख मुस्लिम उर्दू बोलते हैं. मुर्शिदाबाद , मालदा , उत्तरी दिनाजपुर जिलों में 50 % से ज़्यादा मुस्लिम है. दक्षिणी 24  परगना ,उत्तरी 24  परगना, नदिया , बीरभूम में 30 % से ज़्यादा मुस्लिम है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Mar 2021, 04:44:45 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.