logo-image

केरल विधानसभा चुनाव का थोड़ी देर में ऐलान, इतने चरणों में हो सकता है इलेक्शन

Kerala Vidhan Sabha Chunav:  केरल समेत देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों (Kerala Assembly elections) होने हैं. चुनाव आयोग शुक्रवार को शाम 4.30 बजे इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को ऐलान करेगा.

Updated on: 26 Feb 2021, 03:42 PM

नई दिल्ली:

Kerala Vidhan Sabha Chunav:  केरल समेत देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों (Kerala Assembly elections) होने हैं. चुनाव आयोग शुक्रवार को शाम 4.30 बजे इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को ऐलान करेगा. बताया जा रहा है कि केरल में 2 चरणों में चुनाव होगा. केरल के अलावा ही पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी में विधान सभा चुनाव होंगे. आपको बता दें कि असम, केरल और पश्चिम बंगाल में विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल मई और जून में खत्म हो रहा है.  केरल में विधानसभा की 141 सीटें हैं. इनमें से 140 निर्वाचित और 1 सीट नामित होती है.

वर्तमान में इस राज्य में पिनराई विजयन के नेतृत्व में लेफ्ट की सरकार है. केरल में जहां सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) के पास 91 विधायक हैं तो वहीं यूनाइडेट डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) के पास 43, एनडीए (NDA) के पास एक और केरल जनपक्षम सेक्युलर (केजेएस) के पास एक सीट है. इसके अलावा ही 4 सीटें रिक्त हैं.

आपको बता दें कि केरल विधानसभा चुनाव से पहले सीपीएम को बड़ा झटका लगा है. भाजपा जिला समिति ने पिछले दिनों दावा किया है कि कोवलम में दो सीपीएम शाखा समितियों का बीजेपी में विलय हो गया है. भाजपा जिला समिति के मुताबिक, सीपीएम क्षेत्र समिति के सदस्य और विझिनजाम पंचायत के पूर्व अध्यक्ष, मुक्कोला प्रभाकरन के नेतृत्व में करीब 100 सीपीएम कार्यकर्ता केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी और वी मुरलीधरन की उपस्थिति में बीजेपी में शामिल हुए.

केरल में विधानसभा चुनाव से पहले 'मेट्रो मैन' ई श्रीधरन हुए बीजेपी में शामिल

ई. श्रीधरन को 'मेट्रोमैन' के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने न केवल केरल में, बल्कि अपने काम के लिए देशभर में लोकप्रियता पाई और उन्होंने राजनीतिक लाइनों से परे सम्मान हासिल किया. अब 'मेट्रोमैन' श्रीधरन सियासी पारी खेलने के लिए मैदान में उतर गए हैं. उन्होंने औपचारिक रूप से बीजेपी का दामन थाम लिया है. केरल बीजेपी प्रमुख के. सुरेन्द्रन ने श्रीधरन का माला पहनाकर स्वागत किया. 

केरल बीजेपी अध्यक्ष के. सुरेंद्रन ने ट्वीट किया किया था कि पदम् विभूषण श्री ई श्रीधरन ने केंद्रीय मंत्री आरके सिंह की उपस्थिति में ऐतिहासिक 'केरल विजय यात्रा' के दौरान आधिकारिक तौर पर बीजेपी ज्वॉइन कर ली है. मेट्रोमैन जैसे लोग मजबूती से इस बात पर भरोसा करते हैं कि केवल बीजेपी ही हमारे राज्य में विकास ला सकती है.