logo-image

Kerala Exit Poll 2021: केरल में LDF की वापसी का अनुमान

Kerala Exit Poll 2021: एग्जिट पोल (Exit Poll) में लेफ्ट के नेतृत्व वाले सत्तारुढ़ एलडीएफ की वापसी लग रही है. लगभग सभी एग्जिट पोल में सीपीएम के नेतृत्व वाले गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलता हुआ दिखाई पड़ रहा है.

Updated on: 02 May 2021, 01:00 AM

highlights

  • सभी एग्जिट पोल में सीपीएम के नेतृत्व वाले गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलता हुआ दिखाई पड़ रहा है
  • एग्जिट पोल (Exit Poll) में लेफ्ट के नेतृत्व वाले सत्तारुढ़ एलडीएफ की वापसी लग रही है

तिरुवनंतपुरम:

Kerala Exit Poll 2021: केरल में कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट की सरकार बनेगी या फिर सीपीएम (CPM) के नेतृत्व वाले सत्तारुढ़ एलडीएफ (LDF) वापस सत्ता में आएगी. इसका फैसला 2 मई यानि रविवार को होगा. हाल में आए एग्जिट पोल (Exit Poll) में लेफ्ट के नेतृत्व वाले सत्तारुढ़ एलडीएफ की वापसी लग रही है. लगभग सभी एग्जिट पोल में सीपीएम के नेतृत्व वाले गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलता हुआ दिखाई पड़ रहा है. एग्जिट पोल में यूडीएफ को 50-60 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी को एक या दो सीटें मिलने का अनुमान है.

न्यूज 24-टुडेज चाणक्य  
न्यूज 24-टुडेज चाणक्य के सर्वे के अनुसार केरल में एलडीएफ को बंपर जीत मिलने का अनुमान है. इस सर्वे में एलडीएफ को 102 सीटों पर जीतते दिखाया जा रहा है तो वहीं यूडीएफ को 35 सीटें मिलने का अनुमान है. भाजपा को भी 3 सीटें मिल सकती हैं.

एबीपी-सी वोटर  
एबीपी-सी वोटर सर्वे के अनुसार, केरल में लेफ्ट को 71-77 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है. कांग्रेस नीत यूडीएफ को 62 से 68 सीटें मिल सकती हैं. भाजपा को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है.

रिपब्लिक-सीएनएक्स का सर्वे
रिपब्लिक-सीएनएक्स के सर्वे के अनुसार, केरल में एलडीएफ की सरकार बनने की संभावना है. सर्वे ने सीपीएम नीत एलडीएफ को 72-80 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ को 58 से 64 सीटें मिल सकती हैं. एनडीए को एक से पांच सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया सर्वे
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के सर्वे के अनुसार, एक बार फिर केरल में एलडीएफ की सरकार बन सकती है. एलडीएफ को 47 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद हैं. वहीं, यूडीएफ को 38 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. भाजपा को सिर्फ 12 फीसदी वोट मिल सकता है. अगर सीटों की बात करें तो लेफ्ट पार्टी को 104-120 सीटें मिल सकती हैं. यूडीएफ सिर्फ 20 से 36 सीटों पर सिमट सकती है. एनडीए को भी 0-2 सीटों पर जीत मिलने की संभावना जताई जा रही है.

बता दें कि केरल में विधानसभा की 140 सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान हुआ था. केरल विधानसभा चुनाव में 73.58 फीसदी वोटिंग हुई थी. चुनाव में लेफ्ट की पिनराई विजयन के सामने अपना अस्तित्व बचाने की चुनौती है. पिछले 40 सालों में केरल में कोई भी गठबंधन सरकार दोबारा सत्ता में वापसी नहीं कर सकी है.