News Nation Logo
Banner

Kerala Assembly Election Result 2021: थोड़ी देर में शुरू होगी वोटों की गिनती

केरल विधानसभा (Kerala Assembly Election) में कुल 140 सीटें हैं. बहुमत के लिए 71 सीटों के जादुई आंकड़े की जरूरत है. 6 अप्रैल को राज्य में मतदान हुआ था. चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य के 74.57 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 02 May 2021, 06:00:00 AM
Kerala Assembly Election Result

Kerala Assembly Election Result (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सुबह 8 बजे से शुरू होगी काउंटिंग
  • LDF और UDF के बीच है मुख्य मुकाबला
  • एग्जिट पोल में CPM की सरकार रहेगी बरकरार

नई दिल्ली:

2 मई रविवार का दिन राजनीतिक दृष्टिकोण के हिसाब से बेहद अहम है, क्योंकि कल पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे (5 States Assembly Election) घोषित होने वाले हैं. वोटों कि गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना की जाएगी. उम्मीद है कि काउंटिग शुरू होने के आधे घंटे के बाद ही रूझान आने शुरू हो जाएंगे और दोपहर बाद चुनाव नतीजे भी आने लगेंगे. हाल ही में पश्चिम बंगाल की 294, असम की 126, केरल की 140, तमिलनाडु की 234 और पुदुचेरी की 30 सीटों पर मतदान हुए हैं, जिनके नतीजे कल आने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें- Exit Poll 2021: चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का खराब प्रदर्शन : सर्वे

मैदान में हैं 3 गठबंधन

केरल विधानसभा (Kerala Assembly Election) में कुल 140 सीटें हैं. बहुमत के लिए 71 सीटों के जादुई आंकड़े की जरूरत है. 6 अप्रैल को राज्य में मतदान हुआ था. चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य के 74.57 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला. गठबंधनों की अगर बात करें तो LDF यानी लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट में CPM, CPI, केरल कांग्रेस(M), जनता दल (सेक्युलर), NCP, LJD, इंडियन नेशनल लीग, कांग्रेस (सेक्युलर), केरल कांग्रेस (B) और JKP जैसी कुल दस पार्टियां शामिल हैं.

वहीं UDF यानी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट में कांग्रेस, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस, रिवॉल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी, नेशनलिस्ट कांग्रेस केरल, केरल कांग्रेस (J), कम्युनिस्ट मार्क्सिस्ट पार्टी और रिवॉल्यूशनरी मार्क्सिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया जैसे छोटे-बड़े दल शामिल हैं. नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस यानी NDA में BJP, भारत धर्म जन सेना, AIADMK, केरल कामराज कांग्रेस, JRS और डेमोक्रेटिक सोशल जस्टिस पार्टी शामिल है.

लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट की ओर से राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री पिनारई विजयन को ही इस पद का चेहरा बनाया गया है. UDF और NDA की तरफ से सीएम पद के लिए किसी चेहरे की घोषणा अभी तक नहीं हुई है. हालांकि, UDF की तरफ से राज्य में  मुख्य विपक्षी नेता रमेश चेन्नीथाला और NDA की ओर से केरल बीजेपी अध्यक्ष के सुरेंद्रन ने चुनाव प्रचार को लीड किया.

ये भी पढ़ें- kerala exit poll 2021: केरल में इतिहास बनाएगी LDF! UDF को इतनी सीटें मिलनी की उम्मीद

CPM की सरकार रहेगी बरकरार?

एग्जिट पोल के अनुसार केरल में CPM की सरकार सत्ता में काबिज रहने में कामयाब रहेगी. एग्जिट पोल के अनुसार मुकाबला बिल्कुल एकतरफा है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक 140 सीटों में CPM के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) को 104-120 और कांग्रेस की अगुआई वाले UDF को 20-36 सीटें मिल सकती है. वहीं रिपब्लिक टीवी-CNX के अनुसार LDF को 72-80, UDF को 58-64 और बीजेपी को एक से पांच सीटें मिल सकती हैं. जबकि न्यूज 24 टुडे चाणक्य के अनुसार LDF को 102, UDF 35 और बीजेपी को तीन सीटों पर जीत मिल सकती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 May 2021, 06:00:00 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.