logo-image

Delhi Assembly Elections 2020 : कस्तूरबा नगर विधानसभा सीट से इन प्रत्याशियों के बीच होगा दंगल

इस बार कस्तूरबा नगर विधानसभा सीट से बीजेपी के रविंद्र चौधरी, आम आदमी पार्टी से मदन लाल और कांग्रेस से अभिषेक दत्त का चुनावी मुकाबला है.

Updated on: 08 Feb 2020, 03:38 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) का बिगुल बज चुका है, ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टीयां जोर-शोर से चुनावी प्रचार में जुट चुकी हैं. दिल्ली की सल्तनत पर बैठने के लिए हर पार्टी कमर कस कर चुनावी मैदान में उतर गई है और जनता तमाम लुभावने वादें कर रही है. हालांकि अब ये चुनाव परिणाम के बाद ही पता चलेगा की देश की राजधानी की सत्ता पर दोबारा आम आदमी पार्टी (AAP) की वापसी होगी या फिर बीजेपी और कांग्रेस बैठेगी. बता दें कि दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे. इस बार कस्तूरबा नगर विधानसभा सीट से बीजेपी के रविंद्र चौधरी, आम आदमी पार्टी से मदन लाल और कांग्रेस से अभिषेक दत्त का चुनावी मुकाबला है.

दिल्ली चुनाव को देखते हुए हमने भी पूरी तैयारी कर ली है, यहां हम आपको दिल्ली के हर विधानसभा क्षेत्र की पूरी जानकारी देंगे कि कब वहां से कौन जीता और फिलहाल जो विधायक है उनका काम कैसा रहा. इसी क्रम में आज हम कस्तूरबा नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बारें में बात करेंगे. तो आइए जानते है इस सीट के बारे में.

और पढ़ें: Delhi Assembly Elections 2020: जानें दिल्ली के जंगपुरा विधानसभा क्षेत्र के बारे में

कस्तूरबा नगर सीट पर होगी कड़ी टक्कर

कस्तूरबा नगर विधानसभा सीट नई दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है. इस सीट से वर्तमान में आम आदमी पार्टी से मदन लाल हैं. उन्होंने (15,896) वोटों से बीजेपी उम्मीदवार रविंदर चौधरी को हराया था. साल 2015 के विधानसभा चुनाव में मदन लाल (AAP) को (50,766) वोट मिले थे. वहीं बीजेपी को (34, 870) वोट प्राप्त हुए थे. जबकि कांग्रेस के नीरज बसोया को मात्र (11,233) वोट मिले थे.

इस सीट पर पहली बार 1972 में चुनाव कराया गया था, तब कांग्रेस के सीएल बाल्मिकी ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने यहां से भारतीय जनसंघ के नेता सांवल दास को हराया था. इस सीट पर सबसे ज्‍यादा लगातार 4 बार बीजेपी ने चुनाव जीता है. वहीं कांग्रेस 2 बार यहां से चुनाव जीता है, जबकि आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक लगातार दूसरी बार इस सीट से विधायक चुने गए हैं.

जानें कस्तूरबा नगर विधानसभा सीट के बारे में

कस्‍तूरबा नगर भी शामिल है दिल्‍ली की बड़ी रिहाइश कॉलोनी में शामिल है. ये क्षेत्र कपड़े, एक्‍सेसरीज और शूज के बाजार के रूप में जाना जाता है. इसके अलावा यहां कई छोटे बड़े बाजार हैं.

मतदाताओं की कुल संख्या

कस्तूरबा नगर विधानसभा चुनाव क्षेत्र में कुल मतदाता (148043) हैं, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या (64811) और पुरुष मतदाता की संख्या (83230) है. वहीं साल 2015 के विधानसभा चुनाव में यहां 66.56 प्रतिशत वोट पड़े थे.

2015 विधानसभा चुनाव में 'आप' की हुई थी बंपर जीत

गौरतलब है कि साल 2015 के विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की पार्टी 'आप' ने सबको चौंकाते हुए 54.3 फीसदी वोट शेयर हासिल किए थे. मत प्रतिशत के मामले में बीजेपी 32.3 फीसदी वोट के साथ दूसरे नंबर पर रही तो कांग्रेस का वोट शेयर 9.7 फीसदी पर आ गया था.

ये भी पढ़ें:  Delhi Assembly Elections 2020: जानें दिल्ली के अंबेडकर नगर विधानसभा क्षेत्र के बारे में

लोकसभा चुनाव में रहा था बीजेपी का दबदबा

2019 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी केवल 18.1 फीसदी वोट पा सकी तो बीजेपी 56.5 फीसदी मत पाने में कामयाब रही. कांग्रेस के वोट शेयर में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और उसे 22.5 फीसदी वोट मिले थे.