logo-image

यह मेरा आखिरी चुनाव है, ले लूंगा राजनीति से संन्यास, चुनाव से पहले सिद्धारमैया का सियासी दांव

कर्नाटक  के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रत‍िपक्ष सिद्धारमैया का यह चुनाव आखिर है. इस चुनाव के बाद वह सक्रिय राजनीति से संन्यास ले लेंगे.

Updated on: 19 Apr 2023, 05:24 PM

highlights

  • सिद्धारमैया वरुणा विधानसभा क्षेत्र से लड़ रहे  चुनाव
  • कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री हैं सिद्धारमैया
  • 2018 में दो सीटों पर लड़े थे चुनाव

नई दिल्ली:

Karnataka Elections 2023: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रत‍िपक्ष सिद्धारमैया का यह चुनाव आखिर है. इस चुनाव के बाद वह सक्रिय राजनीति से संन्यास ले लेंगे. बुधवार को सिद्धारमैया ने अपने गृह क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए घोषणा की. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वरुणा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. स‍िद्धारमैया ने प‍िछला 2018 का विधानसभा चुनाव दो सीटों बादामी और चामुंडेश्वरी निर्वाचन क्षेत्रों से लड़ा था, लेकिन वह चामुंडेश्वरी से चुनाव हार गए थे. वह बादामी सीट पर बीजेपी प्रत्याशी को हराया था.  स‍िद्धारमैया ने वरुणा निर्वाचन क्षेत्र से अपना पर्चा दाखिल किया और कहा क‍ि मैं आख‍िरी बार नामांकन दाख‍िल कर रहा हूं. 2028 का विधानसभा चुनाव नहीं लडूंगा. इसके बाद राजनीति से पूरी तरह संन्यास ले लूंगा. 

सिद्धारमैया वरुणा विधानसभा क्षेत्र से लड़ रहे चुनाव

सिद्धारमैया ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मैं राजनीति छोड़ दूंगा. वरुणा के लोग हमेशा मेरे साथ रहे हैं और उनके समर्थन के कारण राजनीतिक करियर में इस मुकाम तक पहुंचा हूं. यह मेरा आखिरी बार वरुणा निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन पत्र दाखिल हो रहा है. 75 वर्षीय सिद्धारमैया ने पहली बार 1983 में चामुंडेश्वरी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता था. इसके बाद जनता दल (सेक्युलर) और कांग्रेस  पार्टी में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 2013-2018 के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री की अहम ज‍िम्‍मेदारी भी संभाली थी. 

यह भी पढ़ें: Atiq & Ashraf Murder Case: SIT रिपोर्ट पर शाहगंज थाने के SO समेत 5 पुलिस वाले सस्पेंड

जगदीश शेट्टार को सिद्धारमैया ने कांग्रेस में शामिल कराया

हाल ही में बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए जगदीश शेट्टार को सिद्धारमैया ने पार्टी की सदस्यतता दिलाई है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल समेत कई दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में शेट्टार ने कांग्रेस का दामन थामा है. 

10 मई को कर्नाटक का विधानसभा चुनाव

बता दें कि कर्नाटक 10 मई को कर्नाटक का विधानसभा चुनाव होने हैं. 13 मई को चुनाव नतीजे आएंगे. इससे पहले कांग्रेस और बीजेपी के नेता प्रचार प्रसार में जुटे हुए हैं. कांग्रेस जहां सत्ता में वापसी करने की जद्दोजहद कर रही है. वहीं, भाजपा दूसरी बार भी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने का दावा कर रही है. इसी कड़ी में स्टार प्रचारक भी राज्य में प्रचार प्रसार कर रहे हैं.