logo-image

Karnataka Election Live Update: कर्नाटक चुनाव में शाम 5 बजे तक 65.69% मतदान

Karnataka Election Live कर्नाटक विधानसभा चुनाव (ExitPollwithNN) के लिए भी आज मतदान हो रहा है. कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए वोटिंग आज सुबह 7 बजे शुरु हो हुई. चुनाव संपन्न कराने के लिए कर्नाटक में 58,545 मतदान केंद्र बनाए गए हैं

Updated on: 10 May 2023, 06:40 PM

New Delhi:

Karnataka Election Live कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भी आज मतदान हो रहा है. कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए वोटिंग आज सुबह 7 बजे शुरु हो हुई. चुनाव संपन्न कराने के लिए कर्नाटक में 58,545 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर  कुल 5,31,33,054 वोटर अपने मत अधिकार का इस्तेमाल करने जा रहे हैं. राज्य में सभी राजनीतिक दलों और निर्दलीय मिलाकर कुल 2,615 उम्मीदवार मैदान में हैं. वोटर्स में कु 2,67,28,053 पुरुष हैं, 2,64,00,074 महिलाएं हैं, और 'अन्य' 4,927 हैं, जबकि उम्मीदवारों में 2,430 पुरुष हैं, 184 महिलाएं हैं, और एक थर्ड जेन्डर है.

 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल नतीजों और राजनीतिक विश्लेषण के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Twitter पर  #ExitPollwithNN पर विजिट करें और पाएं कर्नाटक चुनाव की पल-पल की खबर

calenderIcon 18:19 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया है. राज्य में शाम पांच बजे तक 65.69 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.


calenderIcon 16:37 (IST)
shareIcon

कर्नाटक चुनाव में शाम 3 बजे तक 52.03 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.


calenderIcon 16:36 (IST)
shareIcon

कन्नड़ अभिनेता ध्रुव सरजा ने आज बेंगलुरु में अपने मत का प्रयोग किया है. 


calenderIcon 14:44 (IST)
shareIcon

होलेनारसीपुरा में वोट डालने आए पूर्व प्रधानमंत्री और JD(S) प्रमुख एच.डी. देवेगौड़ा ने कहा कि यह पहले एक छोटा सा गांव था, जो अब एक विकसित कस्बा बन चुका है। यहां बहुमुखी विकास हो रहा है। स्वास्थ्य, शिक्षा की सभी सुविधाएं यहां उपलब्ध कराई गई हैं, इसका श्रेय यहां के विधायक एच.डी. रवन्ना को जाता है. 


calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

कलबुर्गी में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि लोग इस सरकार को बदलना चाहते हैं. वे चाहते हैं कि भ्रष्टाचार को दूर करने वाली और विकास करने वाली सरकार आए इसलिए लोग चाहते हैं कि कांग्रेस पार्टी आए. कांग्रेस पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ 130-135 सीटें जीतेगी.


calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान रामनगर में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने रामनगर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भी आज मतदान हो रहा है. कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए वोटिंग आज सुबह 7 बजे शुरु हो हुई. चुनाव संपन्न कराने के लिए कर्नाटक में 58,545 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.


calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

मैसूर में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने सिद्धरमेश्वर मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की. इस दौरान उन्होंने कहा कि कर्नाटक के लोगों के रुझान को देखकर लगता है कि कांग्रेस 130-150 सीटें जीतेगी। भाजपा सरकार के खिलाफ लोगों में आक्रोश है.


calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के मतदान जारी हैं। हुबली-धारवाड़ में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता जगदीश शेट्टार ने वोट डाला। उन्होंने कहा, "भाजपा के खिलाफ लोगों में आक्रोश है। मैंन हमेशा इस क्षेत्र के लोगों के लिए काम किया है...मैंने बहुत बार कहा है कि अगर कोई संगठन संविधान के खिलाफ है तो केंद्र सरकार उसे बैन कर सकती है, यह शक्ति राज्य सरकार के पास नहीं है।"


calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

कर्नाटक CM बसवराज बोम्मई ने कहा कि मैं लोगों से लोकतंत्र की जीत और राज्य के भविष्य के लिए वोट करने की अपील करूंगा। मुझे विश्वास है कि हम पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगे। कांग्रेस भ्रष्टाचार की बात कर रही है लेकिन उनका खुद का ट्रैक रिकॉर्ड बहुत खराब है। उनके बहुत लोग बेल पर बाहर हैं.


calenderIcon 10:54 (IST)
shareIcon
भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या बेंगलुरु में अपना वोट डालने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि कर्नाटक जो बजरंग बली की भूमि है, वहां के लोग 13 मई को सभी बातों का जवाब देंगे। कांग्रेस ने अचानक हर चीज़ की पूजा शुरू कर दी है और हम डीके शिवकुमार द्वारा एलपीजी सिलेंडर की पूजा करने का स्वागत करते हैं, हमें खुशी है कि कांग्रेस कम से कम किसी तरह की पूजा कर रही है.

calenderIcon 10:13 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सुबह 9 बजे तक 8.26 फीसदी वोट पड़े.


calenderIcon 10:07 (IST)
shareIcon

कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डी.के. शिवकुमार ने कहा कि निर्मला सीतारमण इस राज्य का प्रतिनिधित्व कर रही हैं, पहले उन्हें राज्य की मदद करने दें। एक बार भी उन्होंने राज्य की मदद नहीं की और उनके कार्यकाल में सभी लोग भुखमरी में हैं, मुझे लगता है कि वे अब तक की सबसे खराब वित्त मंत्री हैं.


calenderIcon 10:06 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता शोभा करंदलाजे ने कहा कि आज प्रजातंत्र का त्यौहार है। मैं लोगों से यही कहना चाहूंगी कि सब मतदान करें और अच्छी सरकार को लाएं, ज्यादा संख्या में मतदान करेंगे तो एक अच्छी सरकार आएगी.


calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

बेंगलुरु में केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता शोभा करंदलाजे ने बेंगलुरु के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया.


calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री और धारवाड़ निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा सांसद प्रह्लाद जोशी हुबली के एक मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंचे। उन्होंने कहा, "हर जगह शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव हो रहा है। मुझे खुशी है कि लोग लोकतंत्र के इस त्योहार को बड़े पैमाने पर मना रहे हैं. लोग भाजपा की डबल इंजन सरकार लाने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।"


calenderIcon 10:04 (IST)
shareIcon

कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डी.के. शिवकुमार ने कहा कि पिछली बार मोदी जी ने सभी मतदाताओं से कहा था कि वोट डालने से पहले आप अपना गैस सिलेंडर देखें, नमस्कार करें और फिर जाएं। इस बार मैं भी कहूंगा कि हमारे प्रधानमंत्री के अनुरोध और सलाह के अनुसार गैस सिलेंडर की कीमत देखकर ही वोट करें.


calenderIcon 10:03 (IST)
shareIcon

वोट डालने पहुंचे कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डी.के. शिवकुमार ने कहा कि आज मतदाताओं के पास एक बड़ा अवसर है और वे बदलाव के लिए मतदान करेंगे। वे एक प्रगतिशील, वैश्विक और विकसित कर्नाटक के लिए मतदान करेंगे। मुझे यकीन है कि वे बदलाव के लिए मतदान करेंगे और कांग्रेस को 141 सीटें देंगे.


calenderIcon 10:02 (IST)
shareIcon

रामनगर में कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने श्री केनकेरम्मा मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की


calenderIcon 09:21 (IST)
shareIcon

चिक्कमगलुरु में कर्नाटक विधानसभा चुनाव जारी है. एक दुल्हन मुदिगेरे बूथ संख्या-65, मकोनाहल्ली पर अपना वोट डालने पहुंची.


calenderIcon 09:18 (IST)
shareIcon

बेंगलुरु के जयनगर में लेखिका सुधा मूर्ति मैं हमेशा उनसे(युवाओं) कहती हूं कि आओ और मतदान करो और फिर तुम्हारे पास बात करने की शक्ति है, मतदान के बिना तुम्हारे पास बात करने की कोई शक्ति नहीं है.


calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

तुमकुरु में कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता डॉ. जी परमेश्वर ने अपनी पत्नी के साथ मतदान किया


calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

बीदर के भालकी में कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 का मतदान जारी है। कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ईश्वर खंड्रे ने मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला.


calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

शिग्गांव के हावेरी में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने गायत्री देवी मंदिर में पूजा अर्चना की


calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

 बेंगलुरु के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए पहुंचे इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने कहा कि यह बड़ों की जिम्मेदारी है कि वे युवाओं के साथ बैठें और उन्हें समझाएं कि मतदान क्यों महत्वपूर्ण है, मुझे भी मेरे माता-पिता मतदान कराने के लिए ले गए थे.


calenderIcon 08:40 (IST)
shareIcon

शिवमोग्गा के शिकारीपुरा में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बी.एस. येदियुरप्पा ने मतदान किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं कर्नाटक के सभी लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे जल्द से जल्द मतदान करें. मुझे यकीन है कि वे भाजपा को वोट देने वाले हैं. विजयेंद्र को 40 हजार से ज्यादा वोट मिलने वाले हैं और भाजपा पूर्ण बहुमत से जीतेगी.


calenderIcon 08:39 (IST)
shareIcon

वोट डालने पहुंची केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बेंगलुरु का इंफ्रास्ट्रक्चर आने वाले दिनों में और अच्छा हो. कर्नाटक में उद्योग को और बढ़ावा मिले. इसके लिए मैंने वोट डाला है। मैंने डबल इंजन सरकार के लिए वोट डाला है. 


calenderIcon 08:38 (IST)
shareIcon

चिक्कबल्लापुर में कर्नाटक के मंत्री और भाजपा नेता के सुधाकर ने चिक्कबल्लापुर के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया.


calenderIcon 08:37 (IST)
shareIcon

भाजपा नेता बी.वाई. विजयेंद्र ने शिवमोग्गा में कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि मैं जिस क्षेत्र से लड़ रहा हूं वहां से भाजपा लगातार जीतती आई है, यह येदियुरप्पा जी की सीट है। हम कम से कम 130 सीट जीतेंगे. लिंगायत, ST, SC, OBC सभी हमारे साथ है और सब मिलकर भाजपा के लिए वोट करेंगे.


calenderIcon 08:36 (IST)
shareIcon

बेंगलुरु में  लेखक सुधा मूर्ति ने जयनगर में मतदान किया। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि वोट देना मेरा कर्तव्य है. मतदान लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, किसी भी लोकतंत्र में अगर मतदाता नहीं हैं तो वह लोकतंत्र बिल्कुल भी नहीं है, इसलिए मैं सभी से मतदान करने का अनुरोध करूंगी."


calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति वोट डालने के लिए बेंगलुरु के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे


calenderIcon 08:02 (IST)
shareIcon

मतदान करने के बाद अभिनेता प्रकाश राज ने कहा कि हमें साम्प्रदायिक राजनीति के खिलाफ वोट करना है. चुनाव को जगह है जहां आपके पास फैसला करने का अधिकार होता है। हमें कर्नाटक को सुंदर बनाना है. सौहार्द बनाकर रखना है. 


calenderIcon 08:01 (IST)
shareIcon

बेंगलुरु में अभिनेता प्रकाश राज शांतिनगर स्थित सेंट जोसेफ इंडियन स्कूल पोलिंंग स्टेशन मतदान के लिए पहुंचे.


calenderIcon 07:57 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं से मतदान करने की अपील की।


calenderIcon 07:56 (IST)
shareIcon

तुमकुर में श्री राम सेना के अध्यक्ष और करुणेश्वर मठ के प्रमुख, एंडोला सिदालिंगा स्वामी ने मतदान किया। तस्वीरें तुमकुर के एक मतदान केंद्र की है।


calenderIcon 07:56 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के शिवमोग्गा में पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बी.एस. येदियुरप्पा अपने परिवार के साथ शिकारीपुर के श्री हुच्चराय स्वामी मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। उनके बेटे, बी.वाई. विजयेंद्र विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं.


calenderIcon 07:55 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मंत्री और भाजपा नेता सीएन अश्वथ नारायण ने मतदान किया, तस्वीरें दीक्षा प्री स्कूल, बूथ संख्या 53 और 54 के हैं। उन्होंने कहा, "लोगों को मुख्य रूप से शासन, विकास और उस पार्टी को प्राथमिकता देनी चाहिए जो जवाबदेह और पारदर्शी हो, भाजपा लोगों की पार्टी है, हमें एक ऐसी पार्टी की जरूरत है जो दुनिया भर के लोगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए मजबूत हो,"


calenderIcon 07:54 (IST)
shareIcon

विजय नगर, बेंगलुरु: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मतदान करने के लिए मतदान केंद्र पहुंचीं.