logo-image

कलिम्पोंग विधानसभा सीट पर 2016 में नहीं खुला था TMC खाता, जानें समीकरण

साल 2016 के विधानसभा चुनाव में GOJAM से सरिता राय ने स्‍वतंत्र के हरका बहादुर चेट्री को 11431 वोटों के मार्जिन से हराया था. कलिम्पोंग विधानसभा सीट दार्जिलिंग के अंतर्गत आती है.

Updated on: 07 Mar 2021, 06:45 PM

highlights

  • दार्जीलिंग जिला की 6 विधानसभा सीटों पर 17 को मतदान कराया जायेगा.
  • 2016 में कलिम्पोंग में कुल 71 प्रतिशत वोट पड़े.
  • पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को दार्जीलिंग जिला की एक सीट पर जीत मिली थी.

कलिम्पोंग:

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का ऐलान होते ही सियासी दल पूरे जोर शोर से प्रचार-प्रसार अभियान में जुट गए हैं. सभी दल चुनाव जीतने के लिए सियासी समीकरण सेट कर रहे हैं. वहीं, कलिम्पोंग विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2016 में GOJAM ने जीत दर्ज की थी. इस बार कलिम्पोंग विधानसभा सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में होंगे, यह जनता तय करेगी. कलिम्पोंग विधानसभा सीट पश्चिम बंगालके दार्जिलिंग जिले में आती है. साल 2016 के विधानसभा चुनाव में कलिम्पोंग में कुल 71 प्रतिशत वोट पड़े.

यह भी पढ़ें : नागराकाटा विधानसभा बंगाल की है महत्वपूर्ण सीट, जानें चुनावी इतिहास

साल 2016 के विधानसभा चुनाव में GOJAM से सरिता राय ने स्‍वतंत्र के हरका बहादुर चेट्री को 11431 वोटों के मार्जिन से हराया था. कलिम्पोंग विधानसभा सीट दार्जिलिंग के अंतर्गत आती है. इस संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं राजू सिंह बिष्‍ट, जो भारतीय जनता पार्टी से हैं. उन्होंने ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेसके अमर सिंह राय को 413443 से हराया था. बता दें कि. दार्जीलिंग जिला की 6 विधानसभा सीटों पर 17 को मतदान कराया जायेगा. 12,22,190 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इस जिला में 6 विधानसभा सीट हैं, जिसमें वर्ष 2016 में तृणमूल कांग्रेस को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली थी.

यह भी पढ़ें : कोलकाता में प्रधानमंत्री मोदी ने दिया परिवर्तन का नारा, ममता बनर्जी ने किया पलटवार

तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ सबसे मजबूती से चुनाव लड़ रही भारतीय जनता पार्टी को पिछले विधानसभा चुनाव में दार्जीलिंग जिला की एक सीट पर जीत मिली थी. नीरज तमांग जिंबा ने दार्जीलिंग जिला के दार्जीलिंग विधानसभा क्षेत्र से कमल का फूल खिलाया था. सिलीगुड़ी में माकपा के अशोक भट्टाचार्य जीते थे, अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित एक-एक सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवारों को जीत मिली थी. माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी (एससी) सीट पर शंकर मालाकार ने कांग्रेस का हाथ मजबूत किया था, तो फांसीदेवा (एसटी) सीट पर सुनील चंद्र तिर्की ने.