News Nation Logo
Banner

कालचिनी विधानसभा क्षेत्र का है ऐतिहासिक महत्व, TMC यहां भी दमदार

कालचिन्नी विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. इस बार कालचिन्नी विधानसभा सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में होंगे, यह जनता को तय करना है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 14 Jan 2021, 01:46:13 PM
Kalchini Vidhan Sabha

कालचिनी विधानसभा क्षेत्र (Photo Credit: @Wikipedia)

कालचिनी:

कालचिनी विधानसभा क्षेत्र पश्चिम बंगाल के अलीपुरदुआर जिले एक सामुदायिक विकास प्रखण्ड है. इस प्रखण्ड का मुख्यालय हैमिल्टनगंज है. इस प्रखण्ड में दो कस्बे हैं, जयगांव और उत्तर लालबाड़ी. कालचीनी उत्तर-मध्य भाग में स्थित है. कलजनी नदी इसके माध्यम से बहती है. यह पहाड़ी इलाका हैं जो उप-हिमालयी श्रेणियों का हिस्सा है. कालचीनी उत्तर में कुमारग्राम और दक्षिण में अलीपुरद्वार ब्लॉक, पश्चिम में मदारीहाट-बीरपारा ब्लॉक से घिरा है.

यह भी पढ़ें :  कुमारग्राम विधानसभा सीट पर है TMC का तेवर, जानें इस बार जनता का मूड

कालचिन्नी विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. इस बार कालचिन्नी विधानसभा सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में होंगे, यह जनता को तय करना है. कालचिन्नी विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले में आती है. 2016 में कालचिन्नी में कुल 81 प्रतिशत वोट पड़े. 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस से विल्सन चामप्रमी (Wilson Champramary) ने भारतीय जनता पार्टी के बिशाल लामा (Bishal Lama) को 1511 वोटों के मार्जिन से हराया था.

यह भी पढ़ें : तुफानगंज विधानसभा सीट पर TMC के तिलिस्म को जानें इस बार तोड़ेगा कौन ?

इस विधानसभा सीट पर कुल दो लाख अट्ठारह हजार दो सौ अस्सी (218280) मतदाता हैं. 1 लाख सतहत्तर हजार सात सौनिन्यानवे (177799) मतदाताओं ने वोट किया था. पश्चिम बंगाल की इस विधानसभा सीट पर 50 प्रतिशत पुरुष मतदाता हैं, वहीं, महिला मतदाताओं की संख्या 49 प्रतिशत हैं. 

First Published : 14 Jan 2021, 01:44:49 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.