logo-image

Jharkhand Poll: आरजेडी ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, तेजस्वी सहित कई बड़े नेता करेंगे प्रचार

झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक 5 चरणों में मतदान होना है जबकि मतगणना 23 दिसंबर को होगी.

Updated on: 15 Nov 2019, 05:29 PM

highlights

  • झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए आरजेडी ने स्टार प्रचारको की लिस्ट जारी की. 
  • इसमें तेजस्वी यादव, तेजप्रताप, राबड़ी देवी, मीसा भारती, शरद यादव, रघुवंश प्रसाद सिंह जैसे बड़े चेहरे शामिल हैं.
  • झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक 5 चरणों में मतदान होना है जबकि मतगणना 23 दिसंबर को होगी.

रायपुर:

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है और सारी झारखंड के चुनावी मैदान में उतरने वाली सारी पार्टियों ने भी सारे समीकरणों पर विचार करना शुरू कर दिया है. इसी बीच आरजेडी (RJD) ने 40 स्टार प्रचारकों (List of Star Campaigners) की लिस्ट जारी की है. इसमें तेजस्वी यादव, तेजप्रताप, राबड़ी देवी, मीसा भारती, शरद यादव, रघुवंश प्रसाद सिंह जैसे बड़े चेहरे शामिल हैं. आरजेडी (RJD) प्रदेश अध्यक्ष अभय कुमार सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आरजेडी (RJD),कांग्रेस (Congress) और जेएमएम (JMM) के साथ मिलकर 7 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

आरजेडी के झारखंड चुनावों की लिस्ट में बिहार राजद के लगभग सभी बड़े नेता शामिल हैं. वहीं झारखंड से पार्टी प्रभारी जय प्रकाश यादव, प्रदेश अध्यक्ष अभय कुमार सिंह, पूर्व मंत्री सुरेश पासवान, अनिल यादव, पूर्व सांसद घूरन राम के नाम शामिल हैं. राजद प्रदेश अध्यक्ष अभय कुमार ने कहा कि तेजस्वी यादव, हेमंत सोरेन और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव की संयुक्त चुनावी सभाएं भी होंगी, जिसके लिए कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Jharkhand Polls: राज्य में उतार-चढ़ाव से भरा रहा है बीजेपी का चुनावी इतिहास

बता दें कि झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक 5 चरणों में मतदान होना है जबकि मतगणना 23 दिसंबर को होगी. आरजेडी, जेएमएम और कांग्रेस के साथ चुनावी गठबंधन किया है. गठबंधन में हुए सीट बंटवारे के तहत कांग्रेस 31, झामुमो 43 और आरजेडी 7 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

कैसा बन रहा है चुनावी समीकरण
हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनावी परिणामों से उत्साहित छोटे दल झारखंड विधानसभा चुनाव में बड़े लक्ष्य को लेकर चुनावी मैदान में जोर आजमाइश करेंगे. यही कारण है कि कई छोटे दल भी राष्ट्रीय स्तर की पार्टियों से अधिक उम्मीदवार उतारने की घोषणा कर चुके हैं. वैसे, झारखंड की पहचान वैसे भी निर्दलीय विधायक मधु कोड़ा के मुख्यमंत्री बनने की रही है. झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (राजद), जनता दल (युनाइटेड), लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) तो चुनावी मैदान में उतरे हैं, आम आदमी पार्टी और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) सहित समाजवादी पार्टी और वामपंथी दल भी चुनावी मैदान में उतर रहे हैं. इसके अलावा ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन, झारखंड मुक्ति मोर्चा सहित कई झारखंड नामधारी पार्टी भी चुनावी मैदान में उतरने की घोषणा कर चुकी हैं.

यह भी पढ़ें: Jharkhand Polls: राज्य में उतार-चढ़ाव से भरा रहा है बीजेपी का चुनावी इतिहास

वैसे, झारखंड में राजद और जद (यू) का अच्छा खासा वोटबैंक रहा है. वर्ष 2005 के चुनाव में राजद को सात और जद (यू) को छह सीटें मिलीं थीं. साल 2009 के चुनाव में भी दोनों दल अपनी राजनीतिक जमीन कायम रखने में सफल रहे, लेकिन 2014 के चुनाव में दोनों साफ हो गए. बिहार में बीजेपी की सहयोगी रही जद (यू) अकेले 81 सीटों पर लड़ने के लिए ताल ठोक रही है, जबकि राजद ने कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के साथ गठबंधन कर सात सीटों पर चुनाव लड़ रही है. राजद के प्रदेश अध्यक्ष अभय सिंह कहते भी हैं कि राजद का यहां अपना वोटबैंक रहा है और इस चुनाव में लक्ष्य झारखंड में सरकार बनाने की है.
गठबंधन के तहत कांग्रेस जैसी राष्ट्रीय स्तर की पार्टी के हिस्से जहां 31 सीटें आई हैं वहीं झामुमो 43 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है. गठबंधन का नेतृत्व भी झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन कर रहे हैं. इस चुनाव में लक्ष्य के संबंध में पूछे जाने पर झामुमो के प्रवक्ता विनोद पांडेय ने कहा, 'झामुमो का लक्ष्य झारखंड का विकास है. पिछले पांच सालों से डपोरशंखी सरकार ने विकास के नाम पर केवल सब्जबाग दिखाया है.'

यह भी पढ़ें: Jharkhand Poll: पूरे दमखम से चुनावी अखाड़े में उतरी आजसू! आंदोलन से निकली थी पार्टी

झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) ने भी इस चुनाव में अकेले चुनाव मैदान में उतरकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है. कई सीटों पर झाविमो काफी मजबूत स्थिति में है. आजसू और आप भी प्रत्याशियों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा और लोजपा ने भी अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है. उल्लेखनीय है कि बीजेपी अभी तक 68 प्रत्याशियों की सूची जारी की है.