logo-image

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज, सुबह 7 बजे से शुरू होगी वोटिंग

झारखंड विधानसभा चुनावों (Jharkhand Assembly Election) के प्रथम चरण (Jharkhand First Stage Poll) के लिए नक्सल प्रभावित (Naxal Affected Area) और दुर्गम इलाकों में स्थित 203 मतदान केंद्रों (Polling Station) पर मतदान कराने के लिए मतदान कर्मियों (Polling

Updated on: 29 Nov 2019, 11:33 PM

highlights

  • Jharkhand Assembly Election के पहले चरण का मतदान आज से. 
  • झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगा. 
  • पहले चरण के लिए कुल 3906 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं. इस चरण में कुल 989 मतदान केन्द्रों से वेबकास्टिंग की जायेगी.

रांची:

Jharkhand First Phase Poll 2019: झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 (Jharkhand Assembly Election 2019) के पहले चरण (Jharkhand First Stage Poll) के लिए मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू हो जाएगा. पहले चरण में कुल 37,83,055 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे. इनमें 18,01,356 महिला एवं पांच तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण की तेरह सीटों के लिए कुल 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गये हैं. इस चरण के लिए कुल 3906 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं. इस चरण में कुल 989 मतदान केन्द्रों से वेबकास्टिंग की जायेगी.

यह भी पढ़ें: Jharkhand Poll: पहले चरण में 203 संवेदनशील और दूरस्थ मतदान केंद्रों के लिए हेलीकॉप्टर से भेजे गए मतदान कर्मी

झारखंड विधानसभा चुनावों (Jharkhand Assembly Election) के प्रथम चरण (Jharkhand First Stage Poll) के लिए नक्सल प्रभावित (Naxal Affected Area) और दुर्गम इलाकों में स्थित 203 मतदान केंद्रों (Polling Station) पर मतदान कराने के लिए मतदान कर्मियों (Polling Staff) को हेलीकॉफ्टर (helicopter) से भेजा गया है.

नोडल अधिकारी मुरारीलाल मीणा ने जानकारी दी कि हेलीकाप्टर से मतदान केन्द्रों पर भेजे गये ये सभी मतदानकर्मी सुरक्षित तरीके से अपने-अपने मतदान केंद्रों पर पहुंच चुके हैं। उन्होंने बताया कि गुमला में 22, लोहरदगा में 22, लातेहार में 125, पलामू में 15, गढ़वा में 12 और चतरा में 7 मतदान केंद्रों के लिए मतदानकर्मियों को हेलीकॉप्टर से भेजा गया। उन्होंने बताया कि पहले चरण में 30 नवंबर को 13 सीटों पर होनेवाले मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Poll: सुबह 7 बजे से शुरु होगा मतदान, सुरक्षा चाक चौबंद

तीन बजे तक ही चलेगा मतदान
झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly Election 2019) के प्रथम चरण (Jharkhand Assembly Election first stage poll) के चुनाव में शनिवार को सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ होगा और अपराह्न तीन बजे तक चलेगा. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने शुक्रवार को बताया कि प्रथम चरण में 30 नवंबर को सुबह सात बजे शुरू होगा और यह अपराह्न तीन बजे तक ही चलेगा.

यह भी पढ़ें: Jharkhand Poll: झारखंड चुनावों में पहले चरण का चुनाव कल, बीेजेपी ने झोंकी पूरी ताकत

इस चरण की सभी तरह सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों में होने के कारण वहां मतदान तीन बजे अपराह्न बंद कर दिया जाएगा. चौबे ने बताया कि अपराह्न तीन बजे तक जितने भी मतदाता मतदान केन्द्र पर पहुंच जायेंगे उन्हें अपने मताधिकार इस्तेमाल करने की अनुमति होगी.