logo-image

Jharkhand Elections Result 2019: ये हैं वो VIP सीटें जिन पर आज सबकी नजर

झारखंड में सत्ता की कमान किसके हाथों में होगी इसका फैसला आज यानी 23 दिसंबर को हो जाएगा. झारखंड में पांच चरणों में हुए मतदान के बाद अब फैसले की घड़ी भी आ चुकी है.

Updated on: 23 Dec 2019, 10:56 AM

नई दिल्ली:

झारखंड में सत्ता की कमान किसके हाथों में होगी इसका फैसला आज यानी 23 दिसंबर को हो जाएगा. झारखंड में पांच चरणों में हुए मतदान के बाद अब फैसले की घड़ी भी आ चुकी है, जिसकी उत्सुकता सभी में दिखाई दे रही है. सुबह 8 बजे से वोटों की काउंटिंग शुरू हो गई है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं वो वीआईपी सीटें जिनपर रहेगी आज सबकी नजर.

  • इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर है जमशेदपुर ईस्ट जहां से चुनावी मैदान में मुख्यंत्री रघुवर दास चुनावी मैदान में उतरे हैं. इस सीट पर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ और रघुवर दास के मंत्रीमंडल में शामिल रहे सरयू दास चुनौती दे रहे हैं. इस सीट पर मुकाबला काफी दिलचस्प नजर आ रहा है.
  • इसके बाद दुमका और बरहेट भी वो सीटे हैं जिनपर इस चुनाव में सबकी नजरें टिकीं हुई हैं. इन सीटों पर हेमंत सोरेन अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.
  • चौथी सबसे महत्वपूर्ण सीट है धनवार जहां से प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री और झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी चुनावी मैदान में है. इस सीट पर मरांडी को बीजेपी के लक्ष्मण प्रसाद सिंह और माले के राजकुमार यादव से चुनौती मिल रही है.

यह भी पढें: Jharkhand Election Result Live: रुझानों में कांग्रेस गठबंधन एक बार फिर आगे निकला

  • पांचवी वीआईपी सीट है सिल्ली जहां से रघुबर सरकार में शामिल रहे एसजेएसयू के अध्यक्ष सुदेश महतो चुनावी मैदान में है. यहां से सुदेश को जेएमएम की सीमा महतो चुनौती दे रही हैं. बता दें, इस सीट पर सुदेश जीतते रहे हैं लेकिन 2014 में उन्हें शिकस्त झेलनी पड़ गई थी.
  • इस लिस्ट में चक्रधरपुर सीट भी शामिल है जहां से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. गिलुवा को इस सीट पर झामुमो ने सीटिंग विधायक शशिभूषण सामद चुनौती दे रहे हैं.
  • इसके बाद है रांची सीट जहां से मंत्रिमंडल में शामिल रहे सीपी सिंह चुनावी मैदान में है. प्रदेश की राजधानी होने के कारण ये सीट काफी अहम मानी जाती है. इस सीट पर सीपी सिंह को जेएमएम की महुआ मांझी चुनौती दे रही हैं. इसके अलावा आजसू के टिकट पर वर्षा गाड़ी और पवन शर्मा भी सिंह को कड़ी टक्कर दे रहे हैं.

यह भी पढें: मुस्लिम राष्ट्र भारत के करीब आए, कांग्रेस को लगा डर, CAA पर मुसलमानों से बोला झूठ: मोदी

  • इस लिस्ट में झारिया सीट भी शामिल है जहां पर झरिया सीट से पूर्व विधायक सूर्यदेव सिंह के परिवार की दो बहुएं आमने- सामने हैं. एक बहु रागिनी सिंह जहां बीजेपी की टिकट पर चुनावी मैदान में हैं तो वहीं दुसरी बहु पूर्णिमा सिंह कांग्रेस के टिकट अपनी किस्मत आजमा रही हैं.