logo-image

झारखंड चुनाव: रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस गठबंधन में कांटे की टक्कर

अभी तक के रुझानों में बीजेपी और झामुमो (कांग्रेस-आरजेडी-झामुमो) के बीच कांटे की टक्कर चल रही है.

Updated on: 23 Dec 2019, 09:21 AM

रांची:

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के लिए पांच चरणों में 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच हुए मतदान के बाद सभी सीटों के लिए ईवीएम में बंद मतों की गणना जारी है. मतगणना 24 जिला मुख्यालयों में गिनती सुबह 8 बजे से ही शुरू हुई. मतगणना का अधिकतम दौर चतरा में 28 राउंड और सबसे कम दो राउंड चंदनकियारी और तोरपा सीटों पर होगा. अभी तक के रुझानों में बीजेपी और झामुमो (कांग्रेस-आरजेडी-झामुमो) के बीच कांटे की टक्कर चल रही है.

यह भी पढ़ेंः झारखंड चुनाव : रूझानों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस-JMM गठबंधन पिछड़ा 

सबकी निगाहें जमशेदपुर पूर्वी सीट पर टिकी हैं. रुझानों में मुख्यमंत्री रघुबर दास और उन्हीं के साथी रहे सरयू राय के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है. दोनों ही एक-दूसरे को पछाड़ रहे हैं. जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार गौरव वल्लभ काफी पीछे हैं. वैसे भी यहां मुख्यमंत्री रघुबर दास वर्ष 1995 से यहां से जीतते आ रहे हैं. उनके खिलाफ उनके पूर्व-कैबिनेट सहयोगी सरयू राय मैदान में हैं. राय ने पार्टी से टिकट कटने के बाद बगावत कर मुख्यमंत्री की राह का कांटा बनने का फैसला किया.

रुझानों में भारतीय जनता पार्टी एक फिर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आई है. अभी तक के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी 34 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि झामुमो गठबंधन 33 सीटों पर आगे है. इसके अलावा 13 सीटों पर अन्य उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं. इस बार के चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस-झारखंड मुक्ति मोर्चा(झामुमो)-राष्ट्रीय जनता दल (राजद) गठबंधन के बीच है.

यह भी पढ़ेंः मुस्लिम राष्ट्र भारत के करीब आए, कांग्रेस को लगा डर, CAA पर मुसलमानों से बोला झूठ: मोदी

अन्य महत्वपूर्ण सीटें हैं- दुमका और बरेट, जहां से झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं. दुमका में वह समाज कल्याण मंत्री लुइस मरांडी के खिलाफ मैदान में हैं. निर्वाचन आयोग ने सभी जिला मुख्यालयों में इस बाबत इंतजाम कर लिए हैं. पहला परिणाम सोमवार दोपहर 1 बजे आने की उम्मीद है.