logo-image

Jharkhand Poll: झारखंड चुनावों में पहले चरण का चुनाव कल, बीेजेपी ने झोंकी पूरी ताकत

जबकि विपक्षी महागठबंधन की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi) और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Former Congress President Rahul Gandhi) सरीखे बड़े नेता प्रचार के लिए नहीं पहुंचे।

Updated on: 29 Nov 2019, 06:36 PM

highlights

  • झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान कल. 
  • प्रथम चरण (First Stage Polling) में 13 विधानसभा सीटों के लिए होगा दंगल. 
  • जबकि विपक्ष के तरफ से कोई बड़ा नेता प्रचार करने के लिए नहीं उतरा है. 

रांची:

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनावों (Jharkhand Assembly Elections 2019) के प्रथम चरण (First Stage Polling) में 13 विधानसभा सीटों के लिए कल मतदान होना है और इस चरण के लिए BJP ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) को प्रचार के लिए उतार कर अपनी पूरी ताकत झोंक दी.

जबकि विपक्षी महागठबंधन की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi) और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Former Congress President Rahul Gandhi) सरीखे बड़े नेता प्रचार के लिए नहीं पहुंचे। BJP की ओर से चुनाव प्रचार की कमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने संभाली। उन्होंने 25 नवंबर को झारखंड (Jharkhand) के डाल्टनगंज (Daltonganj) और गुमला में दो चुनाव सभाएं कर राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण, राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security), जम्मूकश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370 Scrapped) हटाये जाने, नक्सलवाद (Naxalism) और विकास (Development) तथा विपक्ष (Opposition) के भ्रष्टाचार को प्रमुख रूप से जनता के रखा।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Poll 1st phase: जानिए किस सीट पर कितने उम्मीदवार हैं चुनावी अखाड़े में

मोदी ने राम मंदिर निर्माण में देरी के लिए कांग्रेस और उसके सहयोगियों को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उच्चतम न्यायालय (Superme Court) ने इस मामले का फैसला कर दिया है और राम जन्म स्थान पर गगनचुंबी राम मंदिर का निर्माण किया जायेगा। BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 21 नवंबर को मणिका एवं लोहरदगा और 28 नवंबर को चतरा तथा गढ़वा में जनसभाएं कर पार्टी के चुनाव प्रचार को धार दी।

अमित शाह ने चतरा की सभा में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर राम मंदिर मामले की सुनवाई को अटकाने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए उन्हें ‘निर्लज्ज’ कहा। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी (Nitin Gadkari), रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath, CM Uttar Pradesh) ने भी प्रथम चरण के लिए चुनाव प्रचार किया।

यह भी पढ़ें: 12 युवकों ने छात्रा का अपहरण कर किया सामूहिक दुष्कर्म, पहुंचे सलाखों के पीछे

कांग्रेस (Congress) के लिए चुनाव प्रचार की कमान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel, Cm Chhattisgarh), प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह, सुबोधकांत सहाय आदि ने संभाली। कांग्रेस के प्रदेश नेताओं ने बताया कि महाराष्ट्र के घटनाक्रम में व्यस्तता के चलते अनेक नेता चुनाव प्रचार के लिए नहीं पहुंच सके। प्रथम चरण के चुनाव में कांग्रेस छह सीटें लड़ रही है। गठबंधन में चुनाव लड़ने के लिए उसे 13 सीटें मिली हैं।

महागठबंधन के मुख्य सदस्य झारखंड मुक्ति मोर्चा की ओर से चुनाव प्रचार की कमान पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने संभाली। राष्ट्रीय जनता दल के प्रचार की कमान तेजस्वी यादव और शरद यादव ने संभाली। विपक्षी महागठबंधन के नेताओं ने अपनी सभाओं में मुख्य रूप से आदिवासियों के हितों के मामले और स्थानीय मुद्दे उठाये। झामुमो ने भाजपा की राज्य सरकार पर आदिवासियों की उपेक्षा और भ्रष्टाचार के भी आरोप लगाये।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Poll: पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार खत्म, कल 13 सीटों पर होगी वोटिंग

कांग्रेस ने भाजपा पर आरोप लगाया कि वह झारखंड चुनावों में जानबूझकर अपनी नाकामी छिपाने के लिए अनुच्छेद 370 और राम मंदिर के मामले उठा रही है। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा के सहयोगी भी उसकी नीतियों से खफा हैं इसी कारण इन चुनावों में उसके साथ कोई नहीं है। बाबूलाल मरांडी की झारखंड विकास मोर्चा और सुदेश महतो की आज्सू भी इन चुनावों में पूरे जोरशोर से प्रचार में जुटे हैं।