logo-image

Jharkhand Poll: सुबह 7 बजे से शुरु होगा मतदान, सुरक्षा चाक चौबंद

झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly Election 2019) के प्रथम चरण (Jharkhand Assembly Election first stage poll) के चुनाव में शनिवार को सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ होगा और अपराह्न तीन बजे तक चलेगा

Updated on: 29 Nov 2019, 07:14 PM

highlights

  • झारखंड विधानसभा के प्रथम चरण के चुनाव में शनिवार को सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ होगा.
  • सभी तरह सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों में होने के कारण वहां मतदान तीन बजे अपराह्न बंद कर दिया जाएगा.
  •  प्रथम चरण में कुल 37,83,055 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे.

रांची:

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly Election 2019) के प्रथम चरण (Jharkhand Assembly Election first stage poll) के चुनाव में शनिवार को सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ होगा और अपराह्न तीन बजे तक चलेगा. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने शुक्रवार को बताया कि प्रथम चरण में 30 नवंबर को सुबह सात बजे शुरू होगा और यह अपराह्न तीन बजे तक ही चलेगा.

इस चरण की सभी तरह सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों में होने के कारण वहां मतदान तीन बजे अपराह्न बंद कर दिया जाएगा. चौबे ने बताया कि अपराह्न तीन बजे तक जितने भी मतदाता मतदान केन्द्र पर पहुंच जायेंगे उन्हें अपने मताधिकार इस्तेमाल करने की अनुमति होगी.

यह भी पढ़ें: बेरोजगारी पर बिहार में घमासान, ट्विटर पर भिड़े तेजस्वी यादव और सुशील मोदी

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में कुल 37,83,055 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे. इनमें 18,01,356 महिला एवं पांच तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण की तेरह सीटों के लिए कुल 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गये हैं. इस चरण के लिए कुल 3906 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं.

इस चरण में कुल 989 मतदान केन्द्रों से वेबकास्टिंग की जायेगी. चौबे ने बताया कि इन विधानसभा सीटों के सभी मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान प्रारंभ हो जायेगा. इसके लिए मतदान कर्मियों को ईवीएम और अन्य सामग्री के साथ मतदान केन्द्रों के लिए रवाना कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि मतदान शुरु होने के डेढ़ घंटा पहले मतदान कर्मियों और मतदान अभिकर्ता को मतदान केंद्र पर उपस्थित होना है.

यह भी पढ़ें: Jharkhand Poll: झारखंड चुनावों में पहले चरण का चुनाव कल, बीेजेपी ने झोंकी पूरी ताकत

इसके उपरांत मॉक पोल की कार्रवाई की जाएगी. मॉक पॉल के बाद मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी. उन्होंने बताया कि मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए वोटर्स स्लिप के साथ फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र (इपिक कार्ड) या आयोग की ओर से मान्य किए गए 11 अन्य दस्तावेजों में से किसी एक को लेकर मतदान केंद्र जाना होगा.

यह भी पढ़ें: 12 युवकों ने छात्रा का अपहरण कर किया सामूहिक दुष्कर्म, पहुंचे सलाखों के पीछे

उल्लेखनीय है कि इस चरण में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी विश्रामपुर से, झारखंड प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष रामेश्वर उरांव लोहरदगा से और वहीं से कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. पहले चरण में भाजपा तेरह में से 12 सीटों पर स्वयं लड़ रही है. उसने हुसैनाबाद सीट पर निर्दलीय विनोद सिंह को समर्थन दिया है. महागठबंधन में झामुमो चार, कांग्रेस छह और राष्ट्रीय जनता दल तीन सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं.