logo-image

Delhi Assembly Elections 2020: जानें दिल्ली के जंगपुरा से किसी उम्मीदवार के बीच है मुकाबला

इस बार पालम विधानसभा सीट पर बीजेपी से सरदार इमरती सिंह बक्शी, आम आदमी पार्टी से प्रवीण कुमार और कांग्रेस से तरविंद सिंह मरवाह के बीच मुकाबला होगा.

Updated on: 08 Feb 2020, 03:53 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) का बिगुल बज चुका है, ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टीयां जोर-शोर से चुनावी प्रचार में जुट चुकी हैं. दिल्ली की सल्तनत पर बैठने के लिए हर पार्टी कमर कस कर चुनावी मैदान में उतर गई है और जनता तमाम लुभावने वादें कर रही है. हालांकि अब ये चुनाव परिणाम के बाद ही पता चलेगा की देश की राजधानी की सत्ता पर दोबारा आम आदमी पार्टी (AAP) की वापसी होगी या फिर बीजेपी और कांग्रेस बैठेगी. बता दें कि दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे. इस बार पालम विधानसभा सीट पर बीजेपी से सरदार इमरती सिंह बक्शी, आम आदमी पार्टी से प्रवीण कुमार और कांग्रेस से तरविंद सिंह मरवाह के बीच मुकाबला होगा.

दिल्ली चुनाव को देखते हुए हमने भी पूरी तैयारी कर ली है, यहां हम आपको दिल्ली के हर विधानसभा क्षेत्र की पूरी जानकारी देंगे कि कब वहां से कौन जीता और फिलहाल जो विधायक है उनका काम कैसा रहा. इसी क्रम में आज हम जंगपुरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बारें में बात करेंगे. तो आइए जानते है इस सीट के बारे में.

और पढ़ें: Delhi Assembly Elections 2020: जानें दिल्ली के देवली विधानसभा क्षेत्र के बारे में

क्या जंगपुर सीट की जंग में कांग्रेस फिर करेगी वापसी?

जंगपुरा विधानसभा सीट साउथ दिल्‍ली का हिस्सा है साथ ये साउथ दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में शामिल है. इस सीट से वर्तमान में आम आदमी पार्टी से प्रवीण कुमार हैं. उन्होंने (20450) वोटों से बीजेपी उम्मीदवार मनिंदर सिंह धीर को हराया था. साल 2015 के विधानसभा चुनाव में प्रवीण कुमार (AAP) को (43927) वोट मिले थे. वहीं बीजेपी को (23477) वोट प्राप्त हुए थे. जबकि कांग्रेस के तरविंदर सिंह मारवाह को (22,662) वोट मिले थे.

वहीं बता दें कि इस क्षेत्र को 1972 में पहली बार विधानसभा सीट घोषित किया गया था. उस समयह हुए चुनाव में यहां से कांग्रेस के जगप्रवेश चंद्र विधायक बने थे.  सन् 1983 से साल 2008 तक लगातार 5 बार और कुल 6 बार कांग्रेस ने इस सीट से जीत दर्ज की थी.

जानें जंगपुरा विधानसभा सीट के बारे में

इस क्षेत्र में ब्रिटिशकाल में एक कर्नल यंग ने राजपथ बनाने के लिए रायसीना क्षेत्र में रहने वाले लोगों को हटाने का काम शुरू किया था. इसके बाद जो कॉलोनी बसाई गई उसे यंगपुरा का नाम दिया गया. जो बाद में जंगपुरा में बदल गया. इसके अलावा इस क्षेत्र में काफी ज्यादा शॉपिंग मॉल्‍स, शॉपिंग स्‍टोर्स विभिन्‍न कंपनियों के शोरूम के अलावा हर रोज बड़ा बाजार लगता है.

मतदाताओं की कुल संख्या

जंगपुरा विधानसभा चुनाव क्षेत्र में कुल मतदाता (142038) हैं, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या (63419) और पुरुष मतदाता की संख्या (78611) है. वहीं साल 2015 के विधानसभा चुनाव में यहां 64.3 प्रतिशत वोट पड़े थे.

2015 विधानसभा चुनाव में 'आप' की हुई थी बंपर जीत

गौरतलब है कि साल 2015 के विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की पार्टी 'आप' ने सबको चौंकाते हुए 54.3 फीसदी वोट शेयर हासिल किए थे. मत प्रतिशत के मामले में बीजेपी 32.3 फीसदी वोट के साथ दूसरे नंबर पर रही तो कांग्रेस का वोट शेयर 9.7 फीसदी पर आ गया था.

ये भी पढ़ें:  Delhi Assembly Elections 2020: जानें दिल्ली के अंबेडकर नगर विधानसभा क्षेत्र के बारे में

लोकसभा चुनाव में रहा था बीजेपी का दबदबा

2019 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी केवल 18.1 फीसदी वोट पा सकी तो बीजेपी 56.5 फीसदी मत पाने में कामयाब रही. कांग्रेस के वोट शेयर में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और उसे 22.5 फीसदी वोट मिले थे.