logo-image

जानिए असम की जालुकबारी विधानसभा सीट का हाल, हेमंत बिस्व शर्मा हैं MLA

जालुकबारी विधानसभा सीट असम के बागपत जिले से आती है. साल 2016 में जालुकबारी विधानसभा सीट पर कुल 85 फीसदी वोटिंग  हुई थी. 2016 में भारतीय जनता पार्टी से हिमंत बिस्वा सरमा ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के नरेन देका को 85935 वोटों के मार्जिन से हराया था.

Updated on: 24 Mar 2021, 01:17 PM

डिब्रूगढ़:

जालुकबारी विधानसभा सीट (Jalukbari Vidhan Sabha Constituency) असम (Assam) की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, इस विधानसबा सीट पर साल 2016 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी  ने जीत दर्ज की थी. इस बार जालुकबारी विधानसभा सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में होंगे, यह जनता को तय करना है. NewsNationTV.com आपके लिए लाया है असम विधानसभा सीटों के बारे में विस्तृत कवरेज, जिसमें आप विधानसभा सीट पर प्रत्याशियों की सूची, पार्टी प्रचार व अन्य खबरों के साथ-साथ जान सकेंगे यहां के विजेता, उपविजेता, वोट शेयर के बारे में जान सकेंगे.

आपको बता दें कि जालुकबारी विधानसभा सीट असम की महत्वपूर्ण विधानसभा सीटों में से एक है. साल 2016 में जालुकबारी विधानसभा सीट पर कुल 85 फीसदी वोटिंग हुई थी. 2016 में भारतीय जनता पार्टी से हिमंत बिस्वा सरमा ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के नरेन देका को 85935 वोटों के मार्जिन से हराया था. इस चुनाव में दूसरे नंबर पर कांग्रेस के नरेन देका रहे थे जिन्हें 32,455 वोट मिले थे जबकि नोटा 1074 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर था.

साल 2016 के विधानसभा चुनाव में जालुकबारी विधानसभा सीट से कुल एक लाख इक्यासी हजार दो सौ पंद्रह ( 1,81,215) मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था. असम की इस विधानसभा सीट पर 91,211 पुरुष मतदाताओं ने अपने मतदान का उपयोग किया था जबकि 90,004 महिला मतदाताओं ने अपने वोट का प्रयोग किया था. जालुकबारी विधानसभा सीट मौजूदा समय सत्तारूढ़ दल बीजेपी के हाथों में है. 2016 में भारतीय जनता पार्टी से हिमंत बिस्वा सरमा ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के नरेन देका को 85935 वोटों के मार्जिन से हराया था.

साल 2016 में ऐसी रही वोटिंग
साल 2016 के विधानसभा चुनाव में जालुकबारी विधानसभा सीट कुल 85 फीसदी मतदान हुआ था. 2016 में भारतीय जनता पार्टी से हिमंत बिस्वा सरमा ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के नरेन देका को 85935 वोटों के मार्जिन से करारी शिकस्त दी थी. जालुकबारी विधानसभा सीट गुवाहाटी के अंतर्गत आती है. इस संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं क्वीन ओझा, जो भारतीय जनता पार्टी से हैं. उन्होंने इंडियन नेशनल कांग्रेस के बोबीता शर्मा को 345606 से हराया था.

कौन हैं हेमंत बिस्वा शर्मा
इस विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक बीजेपी के हेमंत बिस्वा शर्मा हैं. आपको बता दें कि साल 2016 के असम विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत का श्रेय वैसे तो सीएम सर्वानंद सोनोवाल को जाता है, लेकिन चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस का हाथ छोड़कर भाजपा का कमल थामने वाले हेमंत बिस्व शर्मा भी बीजेपी की जीत के शिल्पी बने थे. बीजेपी ने हेमंत बिस्व शर्मा की प्रतिभा को देखते हुए उन्हें असम जन सम्पर्क प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी और शर्मा को चुनाव प्रचार की कमान सौंपी थी. किसी जमाने में शर्मा असम कांग्रेस में एक ऊंची हैसियत रखते थे. इसके पहले वो तरुण गोगोई सरकार में मंत्री भी रहे थे. शर्मा के साथ कई और कांग्रेस विधायक भी बीजेपी में शामिल हुए थे. बीजेपी ने शर्मा की काबिलियत को भांपते हुए उन्हें जालुकबारी सीट से मैदान में उतारा था.