logo-image

इंदिरा, सोनिया के बाद अब राहुल ने किया महाकाल का दर्शन, अपने हिन्‍दुत्‍व चेहरे को कांग्रेस ने इस तरह किया प्रजेंट

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को उज्‍जैन के महाकाल मंदिर में अपनी हाजिरी लगाई. राहुल से उनकी दादी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, पिता राजीव गांधी और माता सोनिया भी महाकाल का दर्शन कर चुकी हैं। कांग्रेस ने अपने ट्वीटर हैंडल पर इंदिरा गांधी, सोनिया गांधी और राहुल के महाकाल दर्शन की तस्‍वीरें पोस्‍ट कर अपने साफ्ट हिन्‍दुत्‍व को जताया है.

Updated on: 29 Oct 2018, 01:41 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को उज्‍जैन के महाकाल मंदिर में अपनी हाजिरी लगाई. राहुल से उनकी दादी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, पिता राजीव गांधी और माता सोनिया भी महाकाल का दर्शन कर चुकी हैं. कांग्रेस ने अपने ट्वीटर हैंडल पर इंदिरा गांधी, सोनिया गांधी और राहुल के महाकाल दर्शन की तस्‍वीरें पोस्‍ट कर अपने साफ्ट हिन्‍दुत्‍व को जताया है.

इंदिरा गांधी पूजन के लिए 29 दिसंबर 1979 को महाकाल मंदिर आई थीं. उस समय भस्मारती चल रही थी. आरती होने के बाद गर्भगृह में जाकर 35 मिनट तक अभिषेक पूजन किया. वहीं वर्ष 1989 में राजीव गांधी भी महाकाल मंदिर आए थे. उन्होंने भगवान महाकालेश्वर का पूजन किया था. करीब 30 मिनट तक वे मंदिर परिसर में रहे थे. भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू भी 11 नवंबर 1959 को उज्‍जैन आए थे, हालांकि किन्हीं कारणों से वे महाकाल मंदिर नहीं जा पाए थे.

चुनाव और मंदिर दर्शन से पुराना नाता

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने उत्‍तराखंड के विधानसभा चुनावों के समय भी यही तरीका अपनाया. वहां भी उन्‍होंने कई मंदिरों में जाकर देवी-देवताओं के दर्शन किए और महंतों व पुजारियों से आशीर्वाद लिया. हालांकि चुनाव में इसका खास फायदा नहीं मिल सका था. दूसरी ओर, उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों के दौरान राहुल गांधी मंदिरों में जाने को लेकर उतने उत्‍सुक नहीं दिखे. इसका कारण यह था कि राज्‍य में मुस्‍लिम आबादी अधिक है और इससे मुसलमान वोटर उनसे नाराज हो सकते थे. कुछ दिनों पहले राहुल गांधी ने कैलास मानसरोवर जाकर भगवान शंकर से आशीष ली थी. कैलास मानसरोवर जाकर उन्‍होंने कई ट्वीट भी किए थे, जिस पर काफी वाद-विवाद भी हुआ था. राहुल गांधी के अनुसार, वह भगवान शंकर को आराध्‍य मानते हैं.