logo-image

क्रिकेटर से राजनेता बने अशोक डिंडा, BJP ने मोयना विधानसभा सीट से दिया मौका

क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद अशोक डिंडा पश्चिम बंगाल में शुरू हो रहे विधानसभा चुनाव को देखते हुए 24 फरवरी को बीजेपी में शामिल हो गए.

Updated on: 26 Mar 2021, 11:20 AM

highlights

  • 25 मार्च 1984 को जन्मे थे अशोक डिंडा
  • इसी साल फरवरी में क्रिकेट से लिया था संन्यास
  • 24 फरवरी को बीजेपी में हुए थे शामिल

नई दिल्ली:

इस साल भारत के 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों में विधानसभा चुनाव होने हैं. पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं. 5 जगहों पर हो रहे चुनावों में पश्चिम बंगाल का चुनाव सबसे बड़ा माना जा रहा है क्योंकि यहां पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी की सीधी टक्कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से है. कभी बंगाल में राज करने वाली कम्यूनिस्ट पार्टी का इस बार कोई खास जलवा देखने को नहीं मिल रहा है, लिहाजा इस बार सभी की नजरें टीएमसी और बीजेपी पर ही टिकी हुई हैं. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जहां एक ओर मनोज तिवारी टीएमसी के लिए चुनाव लड़ रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर बीजेपी ने अशोक डिंडा को मैदान में उतारा है.

बंगाल चुनाव में क्रिकेटर और अभिनेताओं का हमेशा से ही बोलबाला रहा है. लिहाजा, पश्चिम बंगाल में पार्टियों की कोशिश होती हैं कि वे ऐसी हस्तियों को चुनावी मैदान में उतारें. बता दें कि क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद अशोक डिंडा पश्चिम बंगाल में शुरू हो रहे विधानसभा चुनाव को देखते हुए 24 फरवरी को बीजेपी में शामिल हो गए. अशोक डिंडा ने केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो और पश्चिम बंगाल बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी. बीजेपी में शामिल होते ही उन्हें पार्टी ने चुनावी मैदान में भी उतार दिया. बीजेपी ने अशोक डिंडा को मोयना विधानसभा सीट से टिकट दी है.

जीवनी
अशोक डिंडा का जन्म 25 मार्च 1984 को पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले के मोयना में हुआ था. उनका पूरा नाम अशोक भीमचंद्र डिंडा है. बचपन से ही क्रिकेट में दिलचस्पी रखने वाले अशोक डिंडा ने भारत के लिए कई अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. हालांकि, उन्हें बहुत ज्यादा मौके नहीं दिए गए. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 13 वनडे और 9 टी20 मैच खेले और क्रमशः 12 और 17 विकेट चटकाए. इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में 78 मैच खेले और 69 विकेट अपने नाम किए. आईपीएल में वे कई टीमों के लिए खेलते हुए दिखाई दिए. आईपीएल में वे कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स, पुणे वॉरियर्स इंडिया, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राइसिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए भी खेले. उन्होंने इसी साल 2 फरवरी को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया.