logo-image

दिल्‍ली में अभी MCD चुनाव अभी हों, तो BJP को लग सकता है बड़ा झटका : सर्वे

सर्वेक्षण में 47.6 फीसदी लोगों ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाले नगर निममों का अभी अगर चुनाव हो जाए तो वे तत्काल इसकी कमान भाजपा के हाथ से लेना पसंद करेंगे.

Updated on: 07 Jan 2020, 07:53 AM

नई दिल्‍ली:

अभी दिल्ली (Delhi) में तीनों नगर निगमों पर काबिज भाजपा (BJP) के लिए आईएएनएस-सीवोटर दिल्ली पोल ट्रैकर के नतीजे परेशान करने वाले हो सकते हैं. इस सर्वेक्षण में शामिल प्रतिभागियों के बहुमत ने कहा कि अगर उन्हें मौका मिले तो वह स्थानीय म्युनिसिपालिटी में तुरंत बदलाव करना पसंद करेंगे. यह सर्वे जनवरी के पहले हफ्ते में किया गया और इसमें 13076 लोगों से उनकी राय पूछी गई. सर्वे मूल रूप से इस पर केंद्रित था कि अगर अभी दिल्ली विधानसभा का चुनाव (Delhi Assembly Election) हो तो वे किसे चुनना चाहेंगे, लेकिन इसके साथ ही प्रश्नावली में कुछ पूरक प्रश्न भी थे जो और सूक्ष्म स्तर पर लोगों की सोच पर प्रकाश डालने वाले थे.

यह भी पढ़ें : 35 KM लंबी 'दीवार', काले कपड़े में 1 लाख लोग, ऐसे होगा अमित शाह का विरोध

इन्हीं में नगर निगम से जुड़े प्रश्न शामिल थे और जो उत्तर मिले, वे भाजपा को सोच में डालने वाले हो सकते हैं, जो दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को परास्त करने की कोशिश में लगी है. सर्वेक्षण में 47.6 फीसदी लोगों ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाले नगर निममों का अभी अगर चुनाव हो जाए तो वे तत्काल इसकी कमान भाजपा के हाथ से लेना पसंद करेंगे. 44.8 फीसदी लोगों ने कहा कि वे कोई बदलाव नहीं चाहते यानी वे भाजपा के साथ हैं. 7.6 फीसदी प्रतिभागियों ने कहा कि वे इस बारे में कुछ कह नहीं सकते.

जब लोगों से पूछा गया कि क्या वे भाजपा के स्थानीय मेयर को बदलना चाहेंगे तो 43.9 फीसदी ने कहा कि नहीं जबकि 35.9 फीसदी ने हां में जवाब दिया. 20.2 फीसदी ने कहा कि वे कुछ कह नहीं सकते.

यह भी पढ़ें : मंत्री यशोमति ठाकुर के विवादित बयान, 'अभी-अभी सरकार बनी है, अभी तो जेबें गर्म करना बाकी है'

इसी तरह जब प्रतिभागियों से पूछा गया कि क्या वे अपने वार्ड के पार्षद को बदलना चाहेंगे तो 28.2 फीसदी ने कहा हां, 55 फीसदी ने कहा नहीं और 16.8 फीसदी ने कहा कि नहीं कह सकते.

आईएएनएस/सी-वोटर दिल्ली पोल ट्रैकर ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है. 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा का चुनाव आठ फरवरी को होगा और मतों की गणना 11 फरवरी को होगी.