logo-image

जल्दी देना है वोट तो चेक करें वोटर लिस्ट(Voter List) में नाम है या नहीं, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड है लेकिन वोटर लिस्ट में नाम नहीं है तो आप वोट नहीं डाल सकते. अगर आप भी वोट (Vote) डालने जा रहे हैं तो वोटर लिस्ट (Voter List) में अपना नाम सुनिश्चित कर लें.

Updated on: 10 Feb 2022, 06:13 PM

नई दिल्ली:

नई दिल्ली
आपकी उम्र 18 साल या इससे अधिक हो गयी है तो आप भी वोट डालने के विषय में सोच रहे हैं. पर क्या आप जानते हैं कि वोट डालने के लिए आपका नाम वोटर लिस्ट (Voter List) में होना अनिवार्य है. इसके बिना आप वोट नहीं डाल सकते हैं. अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड है लेकिन वोटर लिस्ट में नाम नहीं है तो आप वोट नहीं डाल सकते. जैसा कि हम सभी जानते हैं देश में इस समय पाँच राज्यों के विधानसभा चुनाव(Assembly Elections) होने जा रहे हैं. उत्तरप्रदेश में जहाँ विधानसभा की 403 सीटों पर 7 चरणों पर वोट डाले जाऐंगे, वहीं मणिपुर राज्य 60 सीटों पर दो चरणों में मतदान होंगे. इसके अलावा, गोवा में 40 सीटों और उत्तराखंड में 70 सीटों के लिए और पंजाब में 117 सीटों के लिए 1 चरण में वोट डाले जाऐंगे. वोट के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे. अगर आप भी वोट (Vote) डालने जा रहे हैं तो वोटर लिस्ट (Voter List) में अपना नाम सुनिश्चित कर लें.
इस रिपोर्ट में हम आपको बताऐंगे कि किन स्टेप्स को फॉलो कर आप अपना नाम वोटर लिस्ट (Voter List) में आसानी से चेक कर सकते हैं-

टोल-फ्री नंबर पर ले सकते हैं जानकारी
हाल ही में मतदाताओं की सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया है. इस टोल-फ्री नम्बर पर कॉल कर आप आसानी जानकारी जुटा सकते हैं. टोल-फ्री नंबर पर कॉल करने के बाद आपको संबंधित राज्य के हेल्पडेस्क के साथ कनेक्ट कर दिया जाएगा जहाँ से आप अपना नाम वोटर लिस्ट (Voter List) में होने की जानकारी ले सकते हैं. इसके साथ ही आप इस टोल-फ्री नंबर पर अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं.

SMS के जरिए भी ले सकते हैं जानकारी
वोटर अपने मोबाइल से SMS के जारिए भी वोटर लिस्ट (Voter List) में अपना नाम होने की जानकारी पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल से EPIC टाइप कर एक स्पेस देना होगा. स्पेस देने के बाद आपको अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर टाइप करना होगा. इसके बाद आप इस मेसेज को 1950 पर भेजना होगा. SMS भेजने के बाद आपको आपके मोबाइल फोन पर वोटिंग से जुड़ी सारी जानकारियाँ मिल जाऐंगी. लेकिन यदि  वोटर लिस्ट (Voter List) में ना होने की स्थिति में आपको ‘no record found’ का मैसेज आपके मोबाइल फोन पर मिल जाएगा.

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर भी मिलेगी जानकारी
इन दो विकल्पों के अलावा आप तीसरे विकल्प को भी चुन सकते हैं. तीसरे विकल्प में आपको भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://eci.gov.in/ पर जाना होगा. होम पेज के खुलते ही आप को Voter Services पर क्लिक करना होगा. ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको एक नया पेज आपके फोन लैपटॉप की स्क्रीन पर दिखाई देगा. इस पेज पर जरूरी जानकारी को डाल कर अकांउट ऑपन कर मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा.
लॉगिन करने के बाद आपके फोन की स्क्रीन पर निर्वाचन आयोग का डैशबोर्ड खुल जाएगा. डैशबोर्ड पर ही आपको Electoral Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. Electoral Search के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर डालना होगा. वोटर आईडी कार्ड नंबर डालते ही आपकी पूरी डिटेल्स जैसे नाम, लिंग, उम्र पति/पिता का नाम, पोलिंग स्टेशन आदि आपके फोन के स्क्रीन पर होंगी.