logo-image

Himachal Results: आधी आबादी ने बराबर डाला वोट, फिर भी महज एक महिला MLA

Reena Kashyap, only woman in next Himachal Vidhan Sabha: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. कुल 68 उम्मीदवार जीते हैं. पर चौंकाने वाली बात ये है कि इस उम्मीदवारों में से सिर्फ एक महिला है. वो भी बीजेपी की विधायक रीना कश्यप...

Updated on: 09 Dec 2022, 07:33 PM

highlights

  • हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आए
  • हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को बहुमत
  • 68 सीटों पर सिर्फ एक महिला उम्मीदवार की जीत

नई दिल्ली/शिमला:

Reena Kashyap, only woman in next Himachal Vidhan Sabha: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. कुल 68 उम्मीदवार जीते हैं. पर चौंकाने वाली बात ये है कि इस उम्मीदवारों में से सिर्फ एक महिला है. वो भी बीजेपी की विधायक रीना कश्यप. रीना कश्यप पहले भी विधायक रह चुकी हैं. वो साल 2019 में उप चुनाव जीतकर विधायक बनी थी. साल 2022 में भी उन्होंने जीत हासिल की है. हैरानी की बात है कि 74 प्रतिशत वोटिंग वाले हिमाचल प्रदेश में पुरुषों से ज्यादा वोट महिलाओं ने डाले, लेकिन सिर्फ एक महिला उम्मीदवार को ही जीत मिली. 

कुछ ऐसा था वोटिंग पैटर्न

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए मतदान में 74 फीसदी से ज्यादा वोट पड़े थे. जिसमें पुरुषों का मत प्रतिशत 72 फीसदी था, तो महिलाओं ने 76 फीसदी तक मतदान किया था. राज्य में कुल 40 से ज्यादा महिला उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई थी. लेकिन हैरानी की बात है कि सिर्फ एक ही महिला कैंडिडेट को जीत मिली. बीजेपी की रीना कश्यप लगातार दूसरी बार चुनाव जीती हैं. वो अगले पांच साल तक हिमाचल प्रदेश की विधानसभा में महिलाओं की तरफ से इकलौती प्रतिनिधि रहेंगी. 

रीना कश्यप की जीत का पैटर्न?

रीना कश्यप हिमाचल प्रदेश के पच्छाड़ विधानसभा सीट नंबर-55 पर चुनाव लड़ रही थीं. यहां मतदान केंद्रों पर 59,979 वोट पड़े थे. इसके अलावा 1471 वोट पोस्ट के जरिए पड़े थे. इस तरह से कुल 61,450 वोट पड़े थे. इसमें से 466 वोट नोटा को मिले. तो सबसे ज्यादा बीजेपी की कैंडिडेट रीना को मिले. रीना को कुल 21,215 वोट मिले. और उन्होंने जीत हासिल की. रीना को कुल 34.52 प्रतिशत वोट मिले. रीना की नजदीकी प्रतिद्वंदी प्यारी दयाल कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार थी. उन्हें 16,837 वोट मिले. उन्हें कुच 2825 प्रतिशत मत हासिल हुए. तीसरे नंबर पर निर्दलीय गंगू राम मुसाफिर को 13187 वोट मिले, तो राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी के सुशील कुमार भ्रृगु को 8113 वोट मिले.