logo-image

Himachal Pradesh Election 2022: बिलासपुर सीट BJP के लिए चुनौती, निर्दलीय उम्मीदवार से कड़ा मुकाबला  

इस विधानसभा सीट पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी चार बार चुनाव लड़ चुके हैं. पिछली बार यानि 2017 में भाजपा के सुभाष ठाकुर ने कांग्रेस के बंबर ठाकुर को मात दी थी.

Updated on: 12 Nov 2022, 01:58 PM

highlights

  • 2017 में BJP के सुभाष ठाकुर ने कांग्रेस के बंबर ठाकुर को मात दी थी
  • जगत प्रकाश नड्डा भी चार बार चुनाव लड़ चुके हैं
  • इस सीट पर बीते चुनाव में कुल 54.25 प्रतिशत मतदान हुआ था
     

बिलासपुर:

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी हैं. कई सीटों पर कड़ा मुकाबला होने की संभावना है. चुनाव में सबसे हॉट सीट बिलासपुर विधानसभा सीट मानी जा रही है. इस विधानसभा सीट पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी चार बार चुनाव लड़ चुके हैं. पिछली बार यानि 2017 में भाजपा के सुभाष ठाकुर ने कांग्रेस के बंबर ठाकुर को मात दी थी. जेपी नड्डा ने इस सीट से 2007 का अंतिम चुनाव लड़ा था. उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी बंबर ठाकुर को 11,181 के मतों से मात दी थी. यह सीट एक बार कांग्रेस के पाले में चली गई थी. मगर भाजपा ने बीते चुनावों में इस सीट पर दोबारा अपनी पकड़ बनाई और जीत हासिल की. 

इस सीट पर 2017 में भाजपा के सुभाष ठाकुर को विधायक चुना गया. बीते चुनाव में कुल 54.25 प्रतिशत मतदान हुआ था. भाजपा के सुभाष ठाकुर ने कांग्रेस के बंबर ठाकुर को 6,862 मतों से शिख्स्त दी थी. इस बार भाजपा ने त्रिलोक जम्वाल को  टिकट दिया है, वहीं सुभाष ठाकुर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. 

प्रदेश में 1977 से आरंभ हुए चुनावों में इस सीट पर छह बार भाजपा ने जीत दर्ज की है. वहीं प्रदेश में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने तीन बार इस सीट पर चुनाव जीत चुकी है. 2012 में बंबर ठाकुर ने इस पर जीत हासिल की थी. 2003 और 1985 में कांग्रेस ने इस सीट पर जीतने में सफलता हासिल की थी.