logo-image

Himachal Pradesh Election 2022: 105 वर्ष की महिला मतदान केंद्र पहुंची, सुविधा का नहीं लिया लाभ  

मतदान शाम पांच बजे  तक चलेगा. इस बीच राज्य के चंबा​ जिले के चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत आने लाधन मदान केंद्र पर शनिवार को 105 वर्ष की महिला नारो देवी ने अपना मतदान किया.

Updated on: 12 Nov 2022, 02:17 PM

highlights

  • 105 वर्ष की महिला नारो देवी ने अपना मतदान किया
  • सुविधा का विकल्प न चुनकर सीधे मतदान केंद्र की ओर रुख किया

नई दिल्ली:

Himachal Pradesh Election 2022: हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों पर चुनाव के लिए के मतदान जारी है. सुबह आठ बजे से वोटिंग हो रही है. मतदान शाम पांच बजे  तक चलेगा. इस बीच राज्य के चंबा​ जिले के चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत आने लाधन मदान केंद्र पर शनिवार को 105 वर्ष की महिला नारो देवी ने अपना मतदान किया. भारत के चुनाव आयोग ने 80 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले मतदाताओं के लिए अपने घरों  में मतपत्रों के जरिए वोट करने की सुविधा दी है. इसके बावजूद बुजुर्ग महिला ने इस सुविधा का विकल्प न चुनकर सीधे मतदान केंद्र की ओर रुख किया और यहां पहुंचकर वोट डाला.

हंसराज 2012 से चुराह के विधायक हैं 

भाजपा की ओर ​से हिमाचल प्रदेश विधानसभा के डिप्टी स्पीकर हंस राज को चुराह सीट पर उतारा गया है. उनका मुकाबला कांग्रेस के यशवंत सिंह से है. इसी सीट पर आप के नेता एनके जरयाल मुकाबले में हैं. यह निर्वाचन क्षेत्र 2008 में अस्तिव में आया था.  2012 तक इस सीट पर कांग्रेस की मजबूत पकड़ थी. हंसराज 2012 से चुराह के विधायक रहे हैं. 

मतदान की गिनती आठ दिसंबर को होगी 

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर 24 महिला उम्मीदवारों समते 412 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. राज्य में वोटो की गिनती 8 दिसंबर को होगी. बीते विधानसभा चुनाव में 2017 के तहत भाजपा ने 44 सीटों पर विजय पाई. वहीं कांग्रेस 21 सीटों पर ही सिमट गई थी. इस चुनाव दो निर्दलीय और एक सीपीएम का प्रत्याशी भी सफल हुआ.