logo-image

Haryana Assembly Elections: कांग्रेस की पहली लिस्‍ट में कुमारी शैलजा और अशोक तंवर का नाम नहीं

इससे पहले कांग्रेस ने महाराष्ट्र की 20 सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों का ऐलान किया. यह कांग्रेस की तीसरी लिस्ट है. इससे पहले कांग्रेस ने 51 और 52 प्रत्याशियों की दो लिस्ट जारी की थी.

Updated on: 03 Oct 2019, 09:49 AM

highlights

  • हरियाणा विधानसभा इलेक्शन के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट. 
  • हरियाणा कांग्रेस प्रमुख शैलजा और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर का नाम इस लिस्ट में नहीं है.
  • इस बार कांग्रेस ने अपने 17 में से 16 विधायको को टिकट दिया है. 

नई दिल्ली:

कांग्रेस (Congress) ने हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. हरियाणा में कांग्रेस ने 90 सीटों में से 84 पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा (Former CM Bhupendra Hudda) को गढ़ी सांपला-किलोई, रणदीप सुरजेवाला को कैथल, कुलदीप बिश्नोई को आदमपुर और तोशाम से किरण चौधरी को टिकट दिया गया है. हालांकि, हरियाणा कांग्रेस प्रमुख शैलजा और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर का नाम इस लिस्ट में नहीं है.

इस बार कांग्रेस ने ज्यादातर अपने मौजूदा विधायकों पर ही भरोसा किया है. कांग्रेस की ओर से 17 विधायकों में से 16 को टिकट दिया है. पार्टी ने हिसार (Hisar) के आदमपुर सीट से कुलदीप विश्नोई और उनके भाई चंद्र मोहन को पंचकूला सीट से टिकट दिया है जबकि पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के दोनों बेटों को भी टिकट मिला  है. 

इस बार कांग्रेस ने अपने पूर्व मुख्यमंत्रियों का खास ख्याल रखा है. पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल के बेटे और बहू को भी पार्टी ने पार्टी ने मैदान में उतारा है, जिसमें रणवीर महिंद्रा को बड़हरा सीट से और किरण चौधरी को तोशाम सीट से मैदान में उतारा गया है. जबकि पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा को गनौर विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है. जबकि एक अन्य पूर्व मंत्री गीता भुक्कल को झज्जर आरक्षित सीट से मैदान में उतारा गया है. वहीं पूर्व मंत्री आनंद सिंह दांगी को उनके पारंपरिक सीट महम से लड़ाया जाएगा है.

यह भी पढ़ें: बीजेपी ने महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव के लिए दूसरी लिस्ट जारी की, देखें कौन कहां से ठोकेगा ताल

गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस ने महाराष्ट्र की 20 सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों का ऐलान किया. यह कांग्रेस की तीसरी लिस्ट है. इससे पहले कांग्रेस ने 51 और 52 प्रत्याशियों की दो लिस्ट जारी की थी.

हरियाणा की सीटों के लिए पार्टी प्रत्याशियों का ऐलान काफी माथापच्ची करने के बाद किया गया. टिकट बंटवारे को लेकर बीते दिनों कांग्रेस में काफी खींचतान देखने को मिली थी.पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर ने दिल्ली में पार्टी मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया था. उन्होंने आरोप लगाया था कि राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए टिकटों को बेचा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र: NCP ने 77 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, बारामती से लड़ेंगे अजित पवार

अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए अशोक तंवर ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा पर भी आरोप लगाया था कि सोहना विधानसभा का टिकट 5 करोड़ में बेचा गया है. उन्होंने हुड्डा पर निशाना साधते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के साथ 'मैच फिक्स' करने का आरोप लगाय था.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा विधानसभा के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही बड़े दलों ने कमर कस ली है. बीजेपी (BJP) ने महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है.

यह भी पढ़ें: बाढ़ को लेकर एक बार फिर से नीतीश कुमार ने जलवायु परिवर्तन को दिया दोष, जानें क्या कुछ कहा

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Polls) के लिए भी बीजेपी ने दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने 12 कैंडिडेट की लिस्ट जारी की है. पानीपत (सिटी) से प्रमोद बिज को बीजेपी ने टिकट दी है. अदमपुर से सोनाली फोगाट को चुनावी मैदान में उतारा गया है. देखें 12 उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट.

बता दें कि हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होंगे और परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. हरियाणा में अभी फिलहाल में बीजेपी की सरकार है और बीजेपी के मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री हैं.