News Nation Logo

हरियाणा विधानसभा चुनावः रेवाड़ी में नए चेहरों के सहारे बीजेपी, कांग्रेस व इनेलो

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) में बीजेपी (BJP) , कांग्रेस (Congress) , इनेलो (INLD) और जजपा ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है.

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 10 Oct 2019, 02:22:26 PM

नई दिल्‍ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) में बीजेपी (BJP) , कांग्रेस (Congress) , इनेलो (INLD) और जजपा ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. आज हम बात करेंगे गुरुग्राम से सटे रेवाड़ी (Rewari) जिला के तहत आने वाली विधानसभा की तीनों सीटों की. 2014 के विधानसभा चुनाव में इन तीनों सीटों पर कमल खिलाकर बीजेपी (BJP) ने कब्‍जा किया था. लेकिन इस बार के बदले हुए समीकरण में रेवाड़ी (Rewari) , बावल (Bawal) और कोसली (Kosali) तीनों विधानसभा क्षेत्रों में बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) दोनों ही प्रमुख दलों ने अपने दो-दो उम्मीदवार बदले हैं.

इनेलो (INLD) ने भी तीनों विधानसभाओं से जिन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है वे सभी पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं जेजेपी ने कोसली (Kosali) व रेवाड़ी (Rewari) से नए चेहरों को ही मैदान में उतारा है. बीजेपी (BJP) ने तीनों ही सीटों पर पिछले चुनाव में जीत दर्ज करने के बावजूद अपने दो विधायकों का टिकट काट दिया है और उनकी जगह नए चेहरे मैदान में उतारे हैं.

यह भी पढ़ेंः Viral Video: हरियाणा विधानसभा चुनावः इस नन्‍हें रिपोर्टर के सवालों पर पसीना पोछ रहे राजनीति के धुरंधर

2014 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी (BJP) की आंधी में इस जिले से कांग्रेस (Congress) का सूपड़ा साफ हो गया. रेवाड़ी (Rewari) विधानसभा क्षेत्र से लगातार 6 बार जीत दर्ज करने वाले पूर्व मंत्री कप्तान अजय सिंह यादव भी अपनी सीट नहीं बचा सके. इस बार कांग्रेस (Congress) ने रेवाड़ी (Rewari) से कैप्टन यादव की जगह उनके बेटे चिरंजीव राव पर दांव लगाया है. बीजेपी (BJP) ने रेवाड़ी (Rewari) विधानसभा क्षेत्र से रणधीर सिंह कापड़ीवास का टिकट काटकर सुनील यादव को प्रत्याशी बनाया गया है.

यह भी पढ़ेंः हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को झटके पर झटका, 3 बड़े चेहरों ने छोड़ा हाथ का साथ

कांग्रेस (Congress) के टिकट पर पहली बार बावल (Bawal) विधानसभा क्षेत्र से पूर्व मंत्री डॉ. एमएल रंगा ताल ठोक रहे हैं . डॉ. रंगा इनेलो (INLD) सरकार में मंत्री रह चुके हैं. वहीं कोसली (Kosali) से राव यादुवेंद्र सिंह पर ही एक बार फिर से दांव खेला गया है. बीजेपी (BJP) ने कोसली (Kosali) विधानसभा क्षेत्र से पूर्व मंत्री विक्रम सिंह यादव का टिकट काटकर लक्ष्मण यादव को उम्मीदवार बनाया गया है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) 2014

90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा के 2014 के चुनाव में भाजपा ने 47 सीट जीतकर पहली बार अकेले सरकार बनाई थी और सीएम मनोहर लाल मुख्यमंत्री बने. इनेलो (INLD) 19 सीट जीतकर सबसे बड़ा विपक्षी दल बना था. कांग्रेस (Congress) ने 15 सीटें जीती थी, जबकि आजाद व अन्य उम्मीदवारों ने 9 सीटें जीती थी.

First Published : 10 Oct 2019, 02:22:26 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.