logo-image

Haryana Assembly Election 2019: सोनिया गांधी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को दिया फ्री हैंड

हरियाणा विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझान को देखें तो कांग्रेस की स्थिति संतोषजनक है. जो कांग्रेस 2014 के चुनाव में 15 सीटें जीत पाई थी.

Updated on: 24 Oct 2019, 12:10 PM

नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझान को देखें तो कांग्रेस की स्थिति संतोषजनक है. 2014 में जो कांग्रेस सिर्फ 15 सीटें जीत पाई थी. वह गुरुवार को हुई मतगणना में 11:30 बजे तक 31 सीटों पर बढ़त बनाए हुई थी. वहीं 47 सीटों पर जीतने के बाद पांच साल सत्ता में बिताने वाली बीजेपी 11:30 बजे तक 39 सीटों पर ही बढ़त बनाए रही. हालांकि शुरुआती रुझानों में बीजेपी 50 से ऊपर सीटों पर बढ़त बना कर चल रही थी.

यह भी पढ़ें- सरकारी सिस्टम सो रहा है, उसे जगाने की आवश्यकता है: CM कमलनाथ

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि कांग्रेस इस बार पूर्ण बहुमत में सरकार बनाएगी. कांग्रेस की अच्छी हालत और भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आत्म विश्वास देखते हुए सोनिया गांधी ने उन्हें फ्री हैंड दे दिया है. यानी अगर कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाती है तौ भूपेंद्र सिंह हुड्डा तय करेंगे कि कांग्रेस किसके साथ गठबंधन करेगी और किन शर्तों पर करेगी.

JJP बनेगी किंगमेकर

साल भर पहले बनी पार्टी जननायक जनता पार्टी के प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि उनकी पार्टी इस चुनाव में किंग मेकर साबित होगी. जेजेपी का चुनाव निशान चाबी है. इसी तर्ज पर उन्होंने कहा कि सत्ता की चाबी जेजेपी के पास होगी. हालांकि 11:30 बजे तक जेजेपी भी 10 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थी.

निर्दलीयों से मिली बीजेपी

सूत्रों के हवाले से खबर है कि बीजेपी निर्दलीय कैंडिडेट्स से संपर्क साधने में लगी है. माना जा रहा है कि अगर बीजेपी को बहुमत नहीं मिला तो वो निर्दलीय कैंडिडेट्स के सहारे सरकार बनाएगी.