News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: जानें पटौदी विधानसभा से क्‍या है सैफ अली खान और करीना कपूर का नाता

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: गुरुग्राम जिले के पटौदी विधानसभा क्षेत्र (Pataudi Assembly) देश के कुछ खास विधानसभा क्षेत्रों में गिनी जाती है.

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 09 Oct 2019, 03:01:30 PM
हरियाणा का रण पटौदी परिवार

नई दिल्‍ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: गुरुग्राम जिले के पटौदी विधानसभा क्षेत्र (Pataudi Assembly) देश के कुछ खास विधानसभा क्षेत्रों में गिनी जाती है. इसकी वजह है इस सीट से बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और अभिनेत्री करीना कपूर (Kareena Kapoor) . ये दोनों इस क्षेत्र के मतदाता हैं. दरअसल पटौदी कस्‍बे की पहचान भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के पूर्व कप्तान और पटौदी रियासत के नौवें नवाब मंसूर अली उर्फ टाइगर से जुड़ी हुई है.

सैफ अली खान (Saif Ali Khan) इसी खानदान से आते हैं और करीना कपूर (Kareena Kapoor) उनकी पत्‍नी हैं. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली उर्फ टाइगर पटौदी के निधन के बाद बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान (Saif Ali Khan) 200 साल पुरानी पटौदी रियासत के दसवें नवाब बने.

यह भी पढ़ेंः RSS की शाखाओं से निकले ये स्‍वयंसेवक आज भारतीय राजनीति के कोहिनूर, देखें पीएम मोदी से लेकर अमित शाह तक की कहानी

अगर बात इस चुनाव की करें तो पटौदी विधानसभा क्षेत्र (Pataudi Assembly) में 11 प्रत्याशी दांव आजमा रहे हैं. बीजेपी (BJP) ने मौजूदा विधायक बिमला चौधरी का टिकट काटकर बीजेपी (BJP) के प्रदेश सह प्रवक्ता सत्य प्रकाश जरावता को मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस (Congress) ने सुधीर चौधरी, इनेलो ने सुखबीर तंवर और जेजेपी ने दीपचंद पर दांव लगाया है.

यह भी पढ़ेंः हरियाणा के रण में देखें किस पार्टी ने दिया सबसे ज्‍यादा अनपढ़ों को टिकट

विधानसभा क्षेत्र में भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का प्रभाव बताया जाता है. कहा जाता है कि इससे पहले भी क्षेत्र से वही प्रत्याशी जीतता रहा है जिसे राव इंद्रजीत का समर्थन मिला.

बिमला थीं पहली महिला विधायक

2014 के चुनाव में बिमला चौधरी ने इनेलो के उम्मीदवार गंगाराम को 38963 वोटों से हराया था. इस सीट से जीतने वाली वह पहली महिला विधायक थीं.

First Published : 09 Oct 2019, 03:01:30 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो