logo-image

क्या गुजरात में मोदी-शाह की मेहनत रंग लाएगी? इन जगहों पर वे बार-बार पहुंचे  

गुजरात चुनाव के नतीजे जल्द सामने आ जाएंगे. मतगणना की शुरुआत हो चुकी है. शाम तक यह साफ हो जाएगा कि सूबे में किसी सरकार बनी. क्या 24 साल से भाजपा की कमान आगे भी जारी रहेगी या विपक्ष को मौका मिलेगा.

Updated on: 08 Dec 2022, 09:23 AM

नई दिल्ली:

गुजरात चुनाव के नतीजे (Gujarat election 2022 result) जल्द सामने आ जाएंगे. मतगणना की शुरुआत हो चुकी है. शाम तक यह साफ हो जाएगा कि सूबे में किसकी सरकार बनी. क्या 24 साल से भाजपा (BJP) की कमान आगे भी जारी रहेगी या विपक्ष को मौका मिलेगा? हालांकि रुझानों में भाजपा आगे चल रही है. विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस बार भाजपा जीत का नया रिकॉर्ड बनाएगी. उसे पिछली बार के चुनावों से अधिक सीटें मिलने की उम्मीद है. आम आदमी पार्टी की एंट्री ने गुजरात में नया विकल्प तैयार किया है, मगर रुझानों में ऐसा नहीं दिख रहा है. पीएम मोदी और अमित शाह की उपस्थिति ने गुजरात में 24 साल के शासन को बचाने की भरपूर कोशिश की है. चुनावी रैली में पीएम मोदी के साथ कई केंद्रीय मंत्री भी शामि​ल थे.

केंद्र के 10 से ज्यादा मंत्री, चार मुख्यमंत्री, तीन राज्यों  के उप-मुख्यमंत्री और अलग-अलग राज्यों से 50 ज्यादा मंत्रियों ने बढ़ चढ़कर प्रचार में भाग लिया. खुद पीएम ने 39 रैलियों में भाग लिया. उन्होंने 134 सीटों पर प्रचार किया. वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने 23 रैलियों में भाग लिया. उन्होंने 108 सीटों पर प्रचार किया. 

ये भी पढ़ें: क्या इस बार हार्दिक पटेल से BJP को होगा लाभ? इस सीट पर लगा दांव 

इन जिलों में कई बार गए पीएम 

30 सितंबर से दो दिसंबर के बीच पीएम ने गुजरात में 39 रैलियों में भाग लिया. इस दौरान उन्होंने दो रोड शो में हिस्सा लिया. एक रोड शो के जरिए 50 किलोमीटर तक सफर तय किया. यहां पर कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं, जहां पर एक से अधिक बार पीएम मोदी ने कार्यक्रम में भाग लिया. वे सबसे अधिक अहमदाबाद में गए. यहां पर 21 सीटों पर कार्यक्रम किए. 

बीते विधानसभा चुनाव में भाजपा ने यहां पर 15 सीटों पर जीत दर्ज की थी. यहीं वजह है कि इस बार प्रधानमंत्री छह बार अहमदाबाद पहुंचे. इसके साथ सूरत में 16 सीटें हैं. यहां पर तीन बार पीएम पहुंचे. गांधीनगर की पांच सीटों के लिए पीएम पांच बार पहुंचे. बनासकांठा में नौ सीट के लिए पीएम मोदी के तीन कार्यक्रम में भाग लिया. महेसाणा  में सात सीटों के लिए यहां पर तीन बार पीएम मोदी ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. 

गृहमंत्री अमित शाह भी इस दौरान काफी सक्रिय दिखे. हालांकि उनकी रैलियां पीएम मोदी से कम थीं. आंकड़ों पर नजर डालें इस बार गृहमंत्री शाह ने 23 रैलियों के जरिए 108 विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार किया. उन्होंने अहमदाबाद, महेसाणा और गांधीनगर पर जमकर मेहनत की. इन जिलों में वे एक से अधिक बार पहुंचे.