logo-image

ममता बनर्जी: 15 की उम्र में कांग्रेस के साथ शुरू की राजनीति, फिर TMC बनाकर लगातार दो बार बनीं CM

ममता बनर्जी महज 15 साल की उम्र में ही राजनीति में प्रवेश कर गई थीं. जोगामाया देवी कॉलेज में पढ़ाई के दौरान उन्होंने छात्र संगठन की स्थापना की और जीत हासिल की.

Updated on: 22 Mar 2021, 03:46 PM

highlights

  • ममता बनर्जी का जन्म 5 जनवरी 1955 को कोलकाता में हुआ था

नई दिल्ली:

इस साल भारत के 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों में विधानसभा चुनाव होने हैं. पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं. 5 जगहों पर हो रहे चुनावों में पश्चिम बंगाल का चुनाव सबसे बड़ा माना जा रहा है क्योंकि यहां पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी की सीधी टक्कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से है. कभी बंगाल में राज करने वाली कम्यूनिस्ट पार्टी का इस बार कोई खास जलवा देखने को नहीं मिल रहा है, लिहाजा इस बार सभी की नजरें टीएमसी और बीजेपी पर ही टिकी हुई हैं. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में टीएमसी की प्रमुख और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सबसे बड़ा चेहरा हैं. आइए जानते हैं, कैसा रहा ममता बनर्जी का जीवन और राजनीतिक सफर.

ममता बनर्जी की जीवनी
पश्चिम बंगाल की 8वीं मुख्यमंत्री बनीं ममता बनर्जी का जन्म 5 जनवरी 1955 को कोलकाता में हुआ था. ममता जब 17 साल की थीं तो उनके पिता की इलाज के अभाव में मृत्यु हो गई थी. उन्होंने साल 1970 में बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद जोगामाया देवी कॉलेज से इतिहास विषय में ग्रेजुएशन किया. जिसके बाद उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से इस्लामिक इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी की.

राजनीतिक सफर
ममता बनर्जी महज 15 साल की उम्र में ही राजनीति में प्रवेश कर गई थीं. जोगामाया देवी कॉलेज में पढ़ाई के दौरान उन्होंने छात्र संगठन की स्थापना की और जीत हासिल की. उन्होंने कांग्रेस के साथ अपनी राजनीति की शुरुआत की और कई छोटे-बड़े पदों पर कार्यरत रहीं. ममता बनर्जी ने साल 1984 में बंगाल की जाधवपुर लोकसभा सीट पर सोमनाथ चटर्जी को हराकर देश की सबसे युवा सांसद बनीं. इसी साल उन्हें यूथ कांग्रेस का जनरल सेक्रेट्री भी नियुक्त किया गया. लोकसभा चुनाव 1989 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद उन्होंने 1991, 1996, 1998, 2004, 2009 में जीत हासिल की.

ममता बनर्जी ने 1 जनवरी 1998 को अपनी पार्टी बनाई, जिसका नाम तृणमूल कांग्रेस पार्टी (AITC या TMC) रखा गया. साल 2009 में हुए लोकसभा चुनाव से ठीक पहले उन्होंने कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए के साथ गठबंधन कर लिया. यूपीए की जीत के बाद ममता बनर्जी को केंद्रीय रेल मंत्री का पद दिया गया. साल 2011 में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में टीएमसी और कांग्रेस के गठबंधन ने जीत हासिल की, जिसके बाद उन्होंने पश्चिम बंगाल की 8वीं मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. इसके बाद वे साल 2016 में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा में जीत हासिल कर लगातार दूसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री चुनी गईं.