News Nation Logo
Banner

एग्जिट पोल भले ही महागठबंधन के पक्ष में हों, नतीजे राजग के पक्ष में आएंगे : शाहनवाज

बिहार विधानसभा चुनाव में अंतिम दौर के मतदान के बाद जारी अधिकांश एग्जिट पोल में भले ही राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले विपक्षी महागठबंधन को बढ़त दिखाई गई हो लेकिन नतीजे राजग के पक्ष में ही आएंगे.

Agency | Updated on: 09 Nov 2020, 05:48:03 PM
Shahnawaz khan

Shahnawaz khan (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बिहार विधानसभा चुनाव में अंतिम दौर के मतदान के बाद जारी अधिकांश एग्जिट पोल में भले ही राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले विपक्षी महागठबंधन को बढ़त दिखाई गई हो लेकिन भाजपा को पूरा भरोसा है कि नतीजे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के पक्ष में आएंगे. भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने मतगणना से एक दिन पहले सोमवार को दावा किया कि बिहार में भारी बहुमत से राजग की सरकार बनने जा रही है और नीतीश कुमार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री पद की कमान संभालेंगे. उन्होंने एक बयान जारी कर कहा, ‘‘बिहार में तीनों चरणों के चुनाव संपन्न होने के बाद एक बात तय है कि जनता के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर खासा उत्साह रहा और भारी संख्या में मतदाताओं ने राजग के पक्ष में मतदान किया है.’’

एक्जिट पोल में जताए गए अनुमानों को खारिज करते हुए उन्होंने दावा किया कि नतीजे राजग के पक्ष में आएंगे. उन्होंने कहा, ‘‘कल यानी 10 नवंबर को दोपहर 12 बजे तक यह तय हो जाएगा कि बिहार में भारी बहुमत से राजग की सरकार बनने जा रही है और नीतीश कुमार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री पद की कमान संभालेंगे.’’ हुसैन ने 2015 के बिहार चुनाव के एक्जिट पोल का उल्लेख करते हुए कहा कि उस समय अधिकांश अनुमानों में भाजपा की सरकार बनने का दावा किया गया था जबकि उस वक्त जनता दल यूनाइटेड राजग का हिस्सा नहीं था. उन्होंने कहा, ‘‘उस वक्त एग्जिट पोल गलत साबित हुए थे. इसके अलावा अन्य कई मौकों पर भी एग्जिट पोल में लगाए गए अनुमान गलत साबित हुए हैं.

इसके पीछे की वजह एग्जिट पोल करने वाले का सैंपल साइज राज्य की आबादी के हिसाब से काफी छोटा होता है. इसलिए उसमे वास्तविकता नही आ पाती है.’’ उन्होंने कहा कि भाजपा का आकलन कार्यकर्ताओं के बूथ स्तर से मिले फीडबैक के आधार पर होता है. हुसैन ने दावा किया, ‘‘इसी आकलन के आधार पर हम ये कह सकते है कि एक्जिट पोल के नतीजे महागठबंधन के लिए दो दिनों की खुशी है. 10 तारीख को जब वास्तविक नतीजे आएंगे तो बिहार में भारी बहुमत से राजग की सरकार फिर से वापसी करेगी और बिहार के हित में फिर अगले पांच साल के लिए नीतीश कुमार सुशासन और विकास का राज स्थापित करेंगे.’’

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में 28 अक्टूबर (71 सीटों), 3 नवंबर (94 सीटों) और 7 नवंबर (78 सीटों) को मतदान संपन्न हुआ था . तीसरे और अंतिम दौर के मतदान के बाद जारी अधिकतर एग्जिट पोल में राजद नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले विपक्षी महागठबंधन को बढ़त दिखाई गई है. बिहार विधानसभा में बहुमत का जादुई आंकड़ा 122 का है. बिहार विधानसभा चुनाव से संबंधित शनिवार को आए कई एग्जिट पोल के अनुसार राजद नीत विपक्षी महागठबंधन को सत्तारूढ़ एनडीए पर बढ़त मिलती दिख रही है. कम से कम तीन एग्जिट पोल में महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है. महागठबंधन ने राजद नेता तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है. 

First Published : 09 Nov 2020, 04:27:33 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो