logo-image

संघ के सर्वे में भी झारखंड में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत नहीं

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शनिवार को समाप्त होने के बाद आए एक्जिट पोल के नतीजे से भारतीय जनता पार्टी की नींद उड़ गई है.

Updated on: 21 Dec 2019, 02:15 PM

रांची:

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शनिवार को समाप्त होने के बाद आए एक्जिट पोल के नतीजे से भारतीय जनता पार्टी की नींद उड़ गई है. लगभग सभी एक्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी राज्य में बहुमत से दूर है. झामुमो, राजद और कांग्रेस गठबंधन मजबूत नजर आ रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक, राज्य में बीजेपी के लिए मुश्किल होने वाली है, जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और कांग्रेस का गठबंधन सरकार बनाता हुआ दिख रहा है. किसी भी एग्जिट पोल में बीजेपी बहुमत के करीब नहीं दिखाई दे रही है. राज्य की 81 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 41 है. लेकिन एक्जिट पोल के नतीजों से बहुत पहले ही संघ ने अपने आंतरिक सर्वे के नतीजों के बारे में बीजेपी हाईकमान को बता दिया था.

यह भी पढ़ेंः झारखंड में इन नेताओं ने खूब बहाया पसीना, ये 'स्टार प्रचारक' रहे नदारद

दरअसल, संघ के सर्वे में भी बीजेपी बहुमत से काफी दूर है. संघ के सर्वे में बीजेपी को 27 से 30 सीटें मिलने का अनुमान है. पार्टी ने इस सर्वे में संथाल परगना के क्षेत्र में भारी नुकसान की बात पहले ही की थी. अंतिम चरण में इसी क्षेत्र में मतदान हुआ था, और बम्पर मतदान इसी चरण में देखने को मिला. संघ के सर्वे में झामुमो को 22 से 25 सीटें और कांग्रेस को 10 सीटें दी गई हैं. संघ ने झारखण्ड विकास मोर्चा (झाविमो) को तीन सीटें और आजसू को पांच सीटें की हैं. संघ के इस सर्वे में प्रदेश के कई दिग्गज नेताओं की सीटें फंसी हुई दिखाई गईं हैं.

इस सर्वे को आधार बनाकर पार्टी ने अपनी रणनीति भी बना ली है. रघुबर सरकार को बहुमत नहीं मिलने पर बीजेपी हाईकमान ने प्रदेश के एक बड़े आदिवासी नेता को तैयार रहने को कहा है. माना जा रहा है कि बहुमत नहीं आने की सूरत में पार्टी इस आदिवासी नेता को आगे कर सकती है. इस नेता से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है. बाबूलाल मरांडी से भी संघ के जरिए संपर्क साधा जा चुका है. पार्टी बाबूलाल मरांडी पर भी दांव लगा सकती है. फिलहाल 23 दिसंबर को चुनावी नतीजों का इंतजार है.

यह भी पढ़ेंः झारखंड में गड़बड़ाता दिख रहा है भारतीय जनता पार्टी का गणित

बता दें कि झारखंड विधानसभा की सभी 81 सीटों के लिए पांच चरण में मतदान कराए गए. पहले चरण के लिए 30 नवंबर, दूसरे चरण के लिए सात दिसंबर, तीसरे चरण के लिए 12 दिसंबर, चौथे चरण के लिए 16 दिसंबर और पांचवें चरण के लिए 20 दिसंबर को मतदान हुए थे. झारखंड में पहले चरण में 13, दूसरे चरण में 20, तीसरे चरण में 17, चौथे चरण में 15 और पांचवें चरण में 16 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कराए गए. इस बार झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में से नौ सीटें अनुसूचित जाति और 28 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित थीं.