logo-image

Election Results 2022: बीजेपी बंपर जीत के साथ बनाने जा रही बड़ा रिकॉर्ड!

भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर मोदी रथ पर सवार है. मौदी मैजिक के साथ ही बीजेपी एक बड़ा रिकॉर्ड भी कायम करने की ओर तेजी से बढ़ रही है.

Updated on: 08 Dec 2022, 09:39 AM

highlights

  • विधानसभा नतीजों में BJP को बढ़त
  • गुजरात और हिमाचल में भाजपा रिकॉर्ड बनाने की ओर
  • मोदी रथ पर बीजेपी को रच सकती है इतिहास  

नई दिल्ली:

Election Results 2022: भारतीय जनता पार्टी (BJP) एक बार फिर मोदी रथ पर सवार है. मौदी मैजिक (Modi Magic) के साथ ही बीजेपी एक बड़ा रिकॉर्ड भी कायम करने की ओर तेजी से बढ़ रही है.  गुजरात (Gujarat) के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) विधानसभा के रुझान सामने आ गए हैं. एग्जिट पोल में जो उम्मीदें जताई जा रहीं थीं वो लगभग साफ होती दिखाई दे रही हैं. रुझान अगर नतीजों में बदलते हैं तो निश्चित रूप से बीजेपी के लिए ना सिर्फ जीत होगी बल्कि बीजेपी इतिहास भी रच देगी. वैसे भी गुजरात जहां बीजेपी के नाक का सवाल है, क्योंकि ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह नगर है. वहीं बीजेपी का गढ़ भी माना जाता है. ऐसे में बीजेपी ना सिर्फ यहां जीतती बल्कि एक बड़ा रिकॉर्ड बनाती भी दिख रही है. आइए जानते हैं कि आज के नतीजों में बीजेपी का कौन सा रिकॉर्ड है. 

गुजरात में बीजेपी का रिकॉर्ड
गुजरात विधानसभा के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार बढ़त बना रखी है. दरअसल गुजरात के एग्जिट पोलों में बीजेपी को 150 के  करीब सीटें बताई जा रही थीं. एक तरफ जहां विपक्ष पूरे चुनाव प्रचार में एंटी इनकमबेंसी की बात करता रहा, वहीं एग्जिट पोल ने विपक्ष के सारे दावों को ही पलट कर रख दिया और एक बड़ी जीत की ओर बीजेपी बढ़ रही है. दरअसल 1985 में कांग्रेस के मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी ने 149 सीटों से जीतकर सरकार बनाई थी. अगर इस बार बीजेपी 149 या उससे ज्यादा सीटें ले आती है तो ये बीजेपी के लिए भी सबसे बड़ा रिकॉर्ड होगा. 

यह भी पढ़ें - Gujarat Election Result 2022 : गुजरात के इन चर्चित चेहरों में किसके गाल पर लगेगा जीत का रंग

गुजरात में एक तरफ बड़ी जीत की ओर तो बीजेपी बढ़ ही रही है साथ ही एक और भी उपलब्धि बीजेपी के खाते में आ जाएगी. दरअसल पश्चिम बंगाल में लेफ्ट की 35 वर्षों की सत्ता की तर्ज पर बीजेपी भी गुजरात में इतने लंबे समय की सत्ता कायम रखने में सफल रही है. माना जा रहा है कि, लेफ्ट की बादशाहत को भी बीजेपी तोड़ने में सफल रहेगी.

हिमाचल प्रदेश में भी रिकॉर्ड
हिमाचल प्रदेश में भी भारतीय जनता पार्टी रिकॉर्ड बनाने की ओर आगे बढ़ रही है. यहां भी रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है. हालांकि कभी-कभी कांग्रेस टक्कर दे रही है, लेकिन जीत उसी की होगी जो सरकार बनाएगा और इस रेस में बीजेपी पूरी तरह आगे दिख रही है. बात रिकॉर्ड की करें तो हिमाचल प्रदेश में अगर बीजेपी जीत जाती है तो यहां कि परंपरा तोड़ने का रिकॉर्ड बना लेगी. यानी बीजेपी इस राज्य में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने वाली पहली पार्टी होगी. 

यह भी पढ़ें - क्या इस बार हार्दिक पटेल से BJP को होगा लाभ? इस सीट पर लगा दांव