logo-image

Election Result के लिए इस बार करना होगा लंबा इंतजार, चुनाव आयोग का ये है निर्देश

अगले राउंड की गिनती तब-तक प्रारंभ नहीं होगी, जब तक पहले राउंड की मतगणना की गिनती समाप्त होकर उसका परिणाम डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित न कर दिया जाए.

Updated on: 10 Dec 2018, 12:27 PM

नई दिल्‍ली:

मतगणना (vote counting) की हर राउंड के बाद परिणाम (Election Result 2018) घोषित करने का चुनाव आयोग का निर्देश इस बार Election Result में देरी का कारण बनेगा. चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Election Result), राजस्थान (Rajasthan Election Result 2018), छत्तीसगढ़ (CG election result), मिजोरम (Mizoram election results) और तेलंगाना (Telangana election results)  विधानसभा चुनाव की मतगणना में हर राउंड के बाद परिणाम की जानकारी लिखित में देने का निर्देश दिया है.आयोग ने यह भी साफ कर दिया है कि अगले राउंड की गिनती तब-तक प्रारंभ नहीं होगी, जब तक पहले राउंड की मतगणना की गिनती समाप्त होकर उसका परिणाम डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित न कर दिया जाए.

कांग्रेस पार्टी ने हर राउंड के बाद उम्मीदवार को सर्टिफिकेट दिए जाने की मांग केंद्रीय निर्वाचन आयोग से की थी. दरअसल अभी तक चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को मांगने पर ही रिटर्निंग आफिसर द्वारा राउंड वार टेबुलेशन शीट दी जाती थी. अधिकांशत: रिटर्निंग आफिसर राउंड वार उम्मीदवार को मिले वोटों की गिनती की माइक से घोषणा तो कर देते थे, लेकिन प्रत्याशी को उनके हस्ताक्षर की टेबुलेशन शीट नहीं देते थे. इससे उम्मीदवार मतगणना में गड़बड़ी होने के दौरान कोई शिकायत दर्ज कराता था तो उसके पास लिखित में कोई प्रमाण नहीं रहता था.

यह भी पढ़ेंः वेब कास्‍टिंग को लेकर कांग्रेस की आपत्ति के बाद चुनाव आयोग का फैसला, सिर्फ सीसीटीवी से होगी निगरानी

चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार मतगणना के हर राउंड के परिणाम की घोषणा के बाद ही दूसरे दौर के लिए EVM स्ट्रांग रूम से निकाली जाएंगी. हर विधानसभा क्षेत्र में 14 टेबल पर गणना होगी और अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र में 16 से 20 राउंड में counting होगी. हर राउंड की गणना और फिर उसके परिणाम की घोषणा में आधा से पौन घंटा लग सकता है. अनुमान के मुताबिक पूरी गणना में दस घंटे से ज्यादा समय लगेगा. इस वजह से वास्तविक परिणाम काफी देर से आएगा.

यह भी पढ़ेंः जानिए Madhya Pradesh की उन VVIP सीटों के बारे में, जिन पर कल होगी सबकी नजर

कल यानी 11 दिसम्बर को सुबह आठ बजे सबसे पहले डाक मत पत्र और सेवा मतों की counting होगी. विधानसभावार इसके लिए टेबल लगाए जाएंगे. एक टेबल पर 500 वोटों की गिनती होगी. इसके बाद करीब नौ बजे EVM की गणना शुरू होगी. इसमें आधा घंटे का वक्त लग सकता है. इस गणना के एआरओ और फिर आरओ से मिलान होने के बाद टेबुलेशन के लिए भेजा जाएगा. टेबुलेशन के बाद आरओ फिर से इसका मिलान करेंगे. इसके बाद ऑब्जर्वर मिलान करेंगे. इस सब में 15 से 20 मिनट लग सकता है. इसके बाद परिणाम की घोषणा होगी.हर राउंड की घोषणा को मतगणना कक्ष के डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा और इसकी माइक से घोषणा भी की जाएगी. राउंड वार यह रिजल्ट शीट राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी दी जाएगी.