logo-image

Election Result: BJP के सामने गुजरात में जश्न और हिमाचल में प्रश्न , जानें क्या कहते हैं आंकड़े

Election Result 2022: गुजरात और हिमाचल आज दोनों ही प्रदेशों के रुझानों में बीजेपी को बढ़त मिल रही है. लेकिन गुजरात में बीजेपी बंपर 158 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि हिमाचल में पासा कभी भी पलट सकता है.

Updated on: 08 Dec 2022, 11:43 AM

highlights

  • गुजरात में बीजेपी बंपर जीत की ओर अग्रसर, 158 सीटों पर चल  रही आगे
  • हिमाचल प्रदेश में 35 सीटों पर बीजेपी को बढ़त और 32 पर कांग्रेस बहुत कम अंतर से पीछे

नई दिल्ली :

Election Result 2022: गुजरात और हिमाचल आज दोनों ही प्रदेशों के रुझानों में बीजेपी को बढ़त मिल रही है. लेकिन गुजरात में बीजेपी बंपर 158 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि हिमाचल में पासा कभी भी पलट सकता है. क्योंकि बहुत अंतर से बीजेपी को 36 पर बढ़त मिल रही है, जबकि कांग्रेस महज 3 सीट पीछे 33 पर बढ़त बनाए हुए है. ऐसे में बीजेपी कार्यकर्ता जहां गुजरात में जश्न की तैयारी कर रहे हैं. वहीं हिमाचल में एक टेंशन का माहौल है. क्योंकि सिर्फ 3 सीटों का ही अंतर हिमाचल रिजल्ट में दोनों पार्टियों में देखने को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें : Himachal Election Result 2022: हिमाचल में निर्दलीय बनेंगे किंग-मेकर, बीजेपी-कांग्रेस में कांटे की टक्कर


 गुजरात में क्लीन स्वीप
गुजरात की अगर बात करें तो बीजेपी ने सभी विपक्षी दलों को पहले से भी ज्यादा धूल चटाने का काम किया है. बीजेपी प्रदेश में लगातार 158 सीटों के साथ बढ़त बनाए हुए हैं. कांग्रेस पार्टी सिर्फ 15 सीटों पर ही बढ़त बनाए हैं. जबकि आम आदमी पार्टी को अपनी अनुरूप रिजल्ट नहीं मिला है. हालाकि देखने में आ रहा है कि आम आदमी पार्टी दहाई का आंकड़ा छू सकती है. लेकिन बीजेपी बंपर सीटों के साथ बढ़त बनाई है. जिससे साफ हो जाता है कि बीजेपी फिर राज्य की सत्ता पर काबिज हो गई है. हालाकि मुख्यमंत्री कौन बनेगा इसको लेकर संशय अभी बरकरार है.

हिमाचल में टेंशन 
वहीं हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को अपेक्षा अनुरूप परिणाम नहीं मिल रहे हैं. कांग्रेस 35 सीटों पर आगे बढ़त बनाए हुए है. जबकि बीजेपी खिसक कर 30 पर आ गई है. यहां निर्दलीय उम्मीदवारों किंग मेकर की भूमिका में नजर आ रहे हैं. बीजेपी को डर सता रहा है कहीं हिमाचल की सत्ता हाथ से खिसक न जाए. हालाकि नेता अभी भी शाम होने का इंतजार कर रहे हैं. राजनीतिक पंडितों का मानना है कि शाम होते-होते बीजेपी हिमाचल में भी बढ़त बनाएगी.

किंग मेकर बनेंगे निर्दलीय 
फिलहाल सूत्रों का दावा है कि दोनों ही पार्टीयों के नेताओं ने निर्दलीय विधायकों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है. हिमाचल में निर्दलीयों को लुभाने के प्रयास जारी हो गए हैं. हालांकि अभी सभी नेता पूरा परिणाम घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं.