logo-image

घर से साथ मंत्रालय की जिम्मेदारी बखूबी संभालती हैं डॉ. शशि पांजा, जानें कौन

डॉ. शशि पांजा (Dr. Sashi Panja) एक चिकित्सक और राजनीतिज्ञ हैं, जो वर्तमान में पश्चिम बंगाल सरकार के महिला और बाल विकास और समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्य करती हैं.

Updated on: 25 Mar 2021, 07:52 PM

highlights

  • डॉ. शशि पांजा एक चिकित्सक और राजनीतिज्ञ हैं
  • पश्चिम बंगाल सरकार में राज्य मंत्री हैं
  • ममता की विश्वास पात्र हैं शशि पांजा

कोलकाता:

डॉ. शशि पांजा (Dr. Sashi Panja) एक चिकित्सक और राजनीतिज्ञ हैं, जो वर्तमान में पश्चिम बंगाल सरकार के महिला और बाल विकास और समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्य करती हैं. पी.वी. पांजा (Dr. Sashi Panja) के पिता कृष्णैह (पिल्लमरी तेनाली) हिंदुस्तान मोटर्स में चीफ इंडस्ट्रियल इंजीनियर थे. उन्होंने अपना पूरा जीवन हिंदुस्तान कॉलोनी में गुजारा. पांजा ने अल्ट्रासाउंड में विशेषज्ञता के साथ, कोलकाता के आर जी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल से एमबीबीएस किया. उन्होंने अनुभवी राजनीतिज्ञ अजीत कुमार पांजा के बेटे डॉ. प्रसून कुमार पांजा से शादी की हैं. वह अजीत कुमार पांजा की बहू हैं.

शशि पांजा (Dr. Sashi Panja) को साल 2010 में कोलकाता नगर निगम का पार्षद चुना गया था और उन्हें शिक्षा के प्रभारी मेयर परिषद सदस्य नियुक्त किया गया था. वह साल 2011 में श्यामपुकुर (विधानसभा क्षेत्र) से पश्चिम बंगाल राज्य विधानसभा के लिए चुनी गईं. उन्हें दिसंबर साल 2013 में पश्चिम बंगाल के मंत्रिपरिषद में राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया और उन्हें महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार दिया गया. मई 2014 में उन्हें समाज कल्याण विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया.

टीएमसी और बीजेपी में इस बार सत्ता के लिए संघर्ष

दरअसल, इस बार के पश्चिम विधानसभा चुनाव ( West Bengal Election 2021) में टीएमसी और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच बंगाल (Bengal) की सत्ता पर काबिज होनी के लिए जंग चल रही है. तमाम सियासी पंडितों का भी यही मानना है कि बंगाल में विधानसभा चुनाव में सीधी टक्कर दोनों के बीच है.  टीएमसी (TMC) की तरफ से ममता बनर्जी ने कमान संभाल ली है. वहीं बीजेपी के लिए केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) तक कैंपेनिंग कर रहे हैं. ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की टीएमसी (TMC) से जहां एक-एक कर कई वरिष्ठ नेता पार्टी छोड़ रहे हैं, वहीं बीजेपी उन्हें अपने पाले में खींचकर अपना पक्ष मजबूत करने में लगी है. प्रदेश की 294 विधानसभा सीट पर 27 मार्च से लेकर 29 अप्रैल तक 8 चरणों में चुनाव होंगे. नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे.