logo-image

दिव्यांग मतदाताओं ने आम लोगों से अधिक 84 प्रतिशत मतदान किया

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि पहले चरण के मतदान में दिव्यांग मतदाताओं की बढ़-चढ़कर भागीदारी रही

Updated on: 30 Nov 2019, 10:29 PM

रांची:

झारखंड विधानसभा चुनाव में प्रथम चरण में आज 13 सीटों के लिए जहां आम मतदाताओं ने सिर्फ 64.72 प्रतिशत मतदान किया वहीं दिव्यांग मतदाताओं ने आदर्श पेश करते हुए लोकतंत्र के इस पर्व में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया और इनका मतदान प्रतिशत 84.22 रहा. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि पहले चरण के मतदान में दिव्यांग मतदाताओं की बढ़-चढ़कर भागीदारी रही. उन्होंने बताया कि आज कुल 84.22 प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

इस चरण में दिव्यांग मतदाताओं की कुल संख्या 49,007 थी. इनकी सहूलियत के लिए 3152 व्हील चेयर की व्यवस्था की गयी थी और सहायता के लिए 2669 वालेंटियर्स विभिन्न मतदान केंद्रों में तैनात किए गए थे. इसके अलावा दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान केंद्र तक लाने व ले जाने के लिए 1108 वाहनों का इस्तेमाल किया गया था. उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा की गयी इस व्यवस्था और दिव्यांग मतदाताओं के उत्साह के चलते ही उनका मत प्रतिशत इतना अधिक था जो अन्य मतदाताओं के लिए प्रेरक है.

महत्वपूर्ण है कि झारखंड विधानसभा चुनावों में आज प्रथम चरण में 13 सीटों के लिए शांतिपूर्ण ढंग से कुल 64.72 प्रतिशत मतदान हुआ जो पिछले विधानसभा चुनावों से लगभग डेढ़ प्रतिशत अधिक है. इस दौरान जंगली क्षेत्रों में दो विस्फोटों के अलावा कहीं से भी किसी तरह की हिंसा की खबर नहीं है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने आज शाम यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इन 13 सीटों के हुए मतदान को लेकर कहीं से किसी तरह की गड़बड़ी की कोई सूचना नहीं मिली. सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ.