News Nation Logo

दिल्ली चुनाव रिजल्ट: पटेल नगर विधानसभा सीट पर AAP ने लगाई जीत की हैट्रिक

पटेल नगर विधानसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी ने जीत की हैट्रिक लगा दी है.

Dalchand | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 11 Feb 2020, 03:45:01 PM
पटेल नगर विधानसभा सीट पर AAP ने लगाई जीत की हैट्रिक

पटेल नगर विधानसभा सीट पर AAP ने लगाई जीत की हैट्रिक (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

दिल्ली की सत्ता पर आम आदमी पार्टी (आप) की तीसरी बार वापसी की तस्वीर साफ होती दिख रही है. अभी तक के रुझानों और नतीजों से तय माना जा रहा है कि इस बार भी अरविंद केजरीवाल दिल्ली की सल्तनत पर काबिज होंगे. 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा की सभी सीटों के रुझान आ गए हैं, लेकिन अभी नतीजों का इंतजार है. हालांकि कुछ सीटों के नतीजों भी आ चुके हैं. 70 विधानसभा सीटों में से एक पटेल नगर विधानसभा सीट पर कब्जे करने में आम आदमी पार्टी एक बार फिर से कामयाब हुई है. यहां से राजकुमार आनंद ने आम आदमी पार्टी को जीत दिलाई है. इसके साथ ही पटेल नगर विधानसभा क्षेत्र में AAP ने जीत की हैट्रिक लगा दी है.

यह भी पढ़ेंः Delhi Assembly Election Result: बल्लीमारान विधानसभा सीट पर फिर AAP का कब्जा

8 फरवरी को हुए मतदान के समय 60.84 फीसदी मतदाताओं ने अपना मत का इस्तेमाल किया. हालांकि 2015 में इस सीट पर मतदान प्रतिशत 68.2 फीसदी रहा था. पटेल नगर विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस बार के चुनाव में यहां से कुल 4 उम्मीदवारों ने चुनावी मैदान में ताल ठोंकी, मगर मुख्य मुकाबला यहां भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों के बीच रहा. आप ने राजकुमार आनंद को अपना उम्मीदवार बनाया. बीजेपी ने परवेश रतन को टिकट दिया और कांग्रेस ने कृष्णा तीरथ पर अपना दांव लगाया.

आज सुबह मतगणना शुरू होने के साथ ही AAP उम्मीदवार राजकुमार आनंद ने बढ़त हासिल की और आखिरी तक उन्होंने बढ़त बनाई रखी. हालांकि एक-दो चरणों की मतगणना में बीजेपी उम्मीदवार परवेश ने राजकुमार आनंद को पछाड़ने की कोशिश की, लेकिन वो इसमें कामयाब नहीं हो सके और आखिर तक वो AAP प्रत्याशी से पिछड़ते ही चले गए. मतगणना के दौरान कांग्रेस उम्मीदवार कृष्णा तीरथ लगातार तीसरे ही नंबर पर रहीं. 

यह भी पढ़ेंः Delhi Election Results: मटिया महल सीट पर शोएब इकबाल ने लगाया जीत का 'छक्का'

अगर 2015 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो पटेल नगर सीट से आम आदमी पार्टी के हजारी लाल चौहान ने बीजेपी की कृष्णा तीरथ को 34,638 वोटों से हराया था. साल 1993 में पटेल नगर सीट से बीजेपी ने जीत से आगाज किया था. मगर इसके बाद से वह आज तक वापसी नहीं कर पाई. 1998, 2003 और 2008 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत की हैट्रिक लगाई थी. फिर आम आदमी पार्टी दिल्ली की राजनीति में आई और अब उसने भी यहां जीत की हैट्रिक लगा दी है.

First Published : 11 Feb 2020, 03:45:01 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.