logo-image

दिल्ली चुनाव को लेकर AAP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, इन्हें मिला टिकट

दिल्ली में फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) कुछ देर में प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर सकती है.

Updated on: 14 Jan 2020, 07:06 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली में फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) कुछ देर में प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर सकती है. टिकट बंटवारे को लेकर मंगलवार को पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी की मीटिंग शुरू हो गई है. जानकारी के अनुसार, कई मौजूदा विधायक का टिकट कट सकता है.  

यह भी पढ़ेंःBJP विधायक का विवादित बयान- ममता बनर्जी में 'राक्षसी संस्कार', क्योंकि जो शरणार्थियों को...

दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी नेताओं की PAC की बैठक शुरू हो गई है. यह मीटिंग मुख्यमंत्री आवास पर हो रही है. इस बैठक में सीएम अरविंद केजरीवाल और उप उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अलावा ही दुर्गेश, पंकज गुप्ता आतिशी, एनडी गुप्ता, गोपाल राय शामिल हुए हैं. यह मीटिंग दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर टिकट बंटवारे के लिए हो रही है.

सूत्रों के मुताबिक, आतिशी मार्लीना जहां कालकाजी से चुनाव लड़ सकती हैं तो वहीं राघव चड्ढा को राजेंद्र नगर से टिकट मिल सकता है. इसके अलावा दिलीप पांडे तिमारपुर से किस्मत आजमा सकते हैं. वहीं करावल नगर से दुर्गेश पाठक को टिकट मिलना तय है. जिन विधायकों का टिकट कटेगा उनमें द्वारका से विधायक आदर्श शास्त्री, हरी नगर से जगदीप सिंह, बदरपुर से नारायण दत्त शर्मा, दिल्ली कैंट से कमांडो सुरेंद्र सिंह हैं. मटिया महल से मौजूदा विधायक असीम अहमद खान की जगह कांग्रेस से आए शोएब इकबाल को टिकट मिल सकता है.

यह भी पढ़ेंःहिजबुल मुजाहिद्दीन के इस कमांडर के संपर्क में था DSP देविंदर सिंह, जांच में यह भी हुआ खुलासा

लोकसभा चुनाव लड़ने वाले नेताओं को मिल सकता है मौका

सूत्रों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव लड़कर हारे कुछ बड़े नेताओं को भी विधानसभा के मैदान में उतार सकती है. दिलीप पांडे को तिमारपुर से टिकट मिल सकता है. अगर ऐसा होता है तो यहां से पंकज पुष्कर का टिकट कट जाएगा.

इसी क्रम में राजिंदर नगर से विजेंद्र गर्ग के टिकट कटने की खबर आ रही है. यहां से लोकसभा चुनाव लड़ चुके पार्टी कोषाध्यक्ष राघव चड्ढा को टिकट मैदान में उतारा जाएगा. उधर, कालकाजी से अवतार सिंह कालका का टिकट कट सकता है और यहां से आतिशी मार्लीना को चुनाव लड़ा सकती है. आतिशी भी लोस चुनाव लड़कर हार चुकी हैं.

दिल्ली में क्या है चुनाव का शेड्यूल?

दिल्ली विधानसभा की सभी सीटों के लिए वोटिंग आठ फरवरी को और मतगणना 11 फरवरी को होगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 जनवरी है, जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 24 जनवरी है. दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं.