logo-image

Delhi Assembly Elections: इस बार नहीं दिख रही मोदी लहर, इस नेता को सीएम चाहती है जनता

दिल्ली में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. दिल्ली में 70 सीटों के लिए 8 फरवरी को मतदान होगा.

Updated on: 07 Jan 2020, 09:15 AM

नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री पद के लिए राष्ट्रीय राजधानी के मतदाताओं की पहली पसंद अरविंद केजरीवाल हैं. वहीं दिल्ली के लोग प्रधानमंत्री के तौर पर सबसे अधिक नरेंद्र मोदी को पसंद करते हैं. यह बात आईएएनएस-सीवोटर दिल्ली पोल ट्रैकर के सर्वेक्षण में सामने आई है. दिल्ली चुनाव की तारीखों की घोषणा से ठीक दो दिन पहले चार जनवरी को मतदाताओं से पूछा गया कि आप दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में किसे देखना चाहेंगे? कुल नौ विकल्पों में से 69.5 फीसदी मतदाताओं ने अरविंद केजरीवाल को अपना पसंदीदा मुख्यमंत्री चुना.

इसके बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता हर्षवर्धन को 10.7 फीसदी लोग मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं, जबकि इसके बाद कांग्रेस के अजय माकन का नंबर आता है, जिन्हें दिल्ली के 7.1 फीसदी मतदाता मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं.

भाजपा के दिल्ली इकाई प्रमुख मनोज तिवारी को एक फीसदी और बीजेपी के वरिष्ठ नेता विजेंद्र गुप्ता को 0.4 फीसदी लोग मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें: मुंबई में 'फ्री कश्मीर' के पोस्टर से सियासी उबाल, फडणवीस बोले- उद्धव जी क्या आपको ये बर्दाश्त है?

वहीं भारत के प्रधानमंत्री के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार के बारे में पूछे जाने पर 62.4 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी को प्राथमिकता दी. दूसरे नंबर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी रहे, जिन्हें 8.1 फीसदी लोग प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं.

यह सर्वेक्षण राष्ट्रीय राजधानी के 13,706 मतदाताओं से बातचीत के आधार पर किया गया. बता दें, दिल्ली में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. दिल्ली में 70 सीटों के लिए 8 फरवरी को मतदान होगा. जबकि 11 फरवरी को चुनाव के नतीजे सामने आएंगे. यानी 11 फरवरी को वोटों की गिनती होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव के तारीखों की घोषणा की.

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली में अभी MCD चुनाव अभी हों, तो BJP को लग सकता है बड़ा झटका : सर्वे

सुनील अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली में चुनाव सिंगल फेज यानी एक बार में होगा. 70 सीटों पर मतदान एक दिन में होगा. इसके लिए 14 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा. नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 21 जनवरी होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 24 जनवरी रखी गई है.