logo-image

दिल्ली विधानसभा चुनाव पर कितने सही Exit Polls? यहां देखें पिछले रिकॉर्ड्स

टाइम्स नाऊ के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 44 सीट मिल रही है. वहीं बीजेपी को 26 सीटें मिल रही है. कांग्रेस का खाता एक बार फिर खुलते नजर नहीं आ रहा है

Updated on: 09 Feb 2020, 10:14 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए वोट 8 फरवरी को डाले गए और उम्मीदवारों का भाग्य EVM में बंद हो गया. वहीं वोटिंग के बाद आए EXIT Polls की बात करें तो Poll of Polls के अनुसार अरविंद केजरीवाल फिर से दिल्ली के सिंहासन पर विराजमान हो सकते हैं. जितने भी एजेंसी ने एग्जिट पोल जारी किया है, उसके अनुसार आम आदमी पार्टी की सरकार बन रही है. टाइम्स नाऊ के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 44 सीट मिल रही है. वहीं बीजेपी को 26 सीटें मिल रही है. कांग्रेस का खाता एक बार फिर खुलते नजर नहीं आ रहा है.

यह भी पढ़ें: सट्टेबाजों में भी लोकप्रिय केजरीवाल, दोबारा सीएम बनने पर लगा सबसे बड़ा सट्टा

रिपब्लिक जन की बात के अनुसार आम आदमी पार्टी को 48-61 सीटें मिल रही हैं. वहीं बीजेपी को 09-21 सीटें मिल रही हैं. वहीं कांग्रेस 00-01 के बीच सिमटती नजर आ रही है. नेटा न्यूज एक्स के अनुसार आम आदमी पार्टी को 53-57 सीटें मिल रही हैं. वहीं बीजेपी को 11-17 सीटें मिल रही हैं. वहीं कांग्रेस 00-02 के बीच सिमटती नजर आ रही है. tv9 भारतवर्ष के अनुसार आम आदमी पार्टी को 54 सीटें मिल रही हैं. वहीं बीजेपी को 15 सीटें मिल रही हैं. वहीं कांग्रेस 01 के बीच सिमटती नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली चुनाव: 'AAP' को मुस्लिम समुदाय का जबरदस्त समर्थन, BJP दूसरे नंबर पर

कितने सही होते हैं Exit Polls

Exit Polls कितने सही होते है ये जानने के लिए हम पिछले कुछ रिकॉर्ड्स देख लेते हैं. 2013 और 2015 में आम आदमी पार्टी को कम सीटें मिली थीं. साल 2013 में कुछ Exit Polls में किसी को बहुमत मिलता दिखाई नहीं दिया था. जबकि कुछ Exit Polls में बीजेपी को बहुमत दिया गया था. हालांकि नतीजों में किसी को बहुमत नहीं मिला. वहीं बात अगर साल 2015 के Exit Polls की करें तो आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलते तो दिखाया गया था लेकिन सीटें केवल 35 से 45 दी थी. लेकिन पार्टी को नतीजों में 67 सीटें  मिली. वहीं ज्यादातर Exit Polls में बीजेपी की सीटें दहाई के आंकड़े को पार करती हुई दिख रही थी. लेकिन नतीजों में बीजेपी को सिर्फ 3 सीटों पर ही जीत मिली. वहीं कांग्रेस का खाता नहीं खुला.