logo-image

Delhi Assembly Elections: इस बार 8 सीटों पर सिमट सकती है BJP, जानिए क्या कहता है चुनाव सर्वेक्षण

वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री पद के लिए राष्ट्रीय राजधानी के मतदाताओं की पहली पसंद अरविंद केजरीवाल हैं. वहीं दिल्ली के लोग प्रधानमंत्री के तौर पर सबसे अधिक नरेंद्र मोदी को पसंद करते हैं.

Updated on: 07 Jan 2020, 09:07 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) फिर से सत्ता में वापसी करने को तैयार है. यह जानकारी आईएएनएस-सीवोटर चुनाव सर्वेक्षण से सामने आई है. दिल्ली विधानसभा के चुनाव यदि आज होते हैं तो आप को 59 सीटें मिलेंगी, वहीं भाजपा को आठ सीटें मिलेंगी. कांग्रेस को तीन सीटें मिलने का अनुमान है.

सर्वेक्षण के अनुमान के मुताबिक, आप को 64 सीटें तक मिल सकती हैं. दो दशक बाद दिल्ली की सत्ता में वापसी के लिए जोर लगा रही भाजपा को तीन से 13 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को शून्य से छह सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. बाहरी दिल्ली में आप को 26, मध्य दिल्ली में 17, यमुनापार में 16 सीटें मिलने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: JNU में सेमेस्ट परीक्षाएं रद्द, इतने तारीख से शुरू हो सकता है विंटर सेशन के लिए Registration

वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री पद के लिए राष्ट्रीय राजधानी के मतदाताओं की पहली पसंद अरविंद केजरीवाल हैं. वहीं दिल्ली के लोग प्रधानमंत्री के तौर पर सबसे अधिक नरेंद्र मोदी को पसंद करते हैं. यह बात आईएएनएस-सीवोटर दिल्ली पोल ट्रैकर के सर्वेक्षण में सामने आई है. दिल्ली चुनाव की तारीखों की घोषणा से ठीक दो दिन पहले चार जनवरी को मतदाताओं से पूछा गया कि आप दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में किसे देखना चाहेंगे? कुल नौ विकल्पों में से 69.5 फीसदी मतदाताओं ने अरविंद केजरीवाल को अपना पसंदीदा मुख्यमंत्री चुना.

यह भी पढ़ें: नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर! नहीं हैं ये डॉक्यूमेंट तो सैलरी कटना तय

70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आठ फरवरी को मतदान होंगे और मतगणना 11 फरवरी को होगी. पिछली बार आप ने 67 सीटें हासिल की थी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव के तारीखों की घोषणा की. सुनील अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली में चुनाव सिंगल फेज यानी एक बार में होगा. 70 सीटों पर मतदान एक दिन में होगा. इसके लिए 14 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा. नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 21 जनवरी होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 24 जनवरी रखी गई है.