logo-image

Delhi Assembly Election: अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) और वैलेंटाइन डे (Valentine Day) में क्या है कनेक्शन, जानें यहां

Delhi Assembly Election Results 2020: दिल्‍ली विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) को बहुमत हासिल होता हुआ दिखा रहा है.

Updated on: 11 Feb 2020, 11:55 AM

नई दिल्ली:

Delhi Assembly Election Results 2020: दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) की मतगणना के शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) को बहुमत हासिल होता हुआ दिखा रहा है. अगर आप को बहुमत हासिल होता है तो अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अरविंद केजरीवाल की जीत होने पर वह वैलेंटाइन डे (valentine day) यानि 14 फरवरी को शपथ ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Delhi Assembly Election Results LIVE: डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया 1427 वोटों से पीछे

2013 में पहली बार मुख्यमंत्री बने थे अरविंद केजरीवाल, 14 फरवरी (वैलेंटाइन डे) के दिन दिया था इस्तीफा
वैलेंटाइन डे और अरविंद केजरीवाल को लेकर एक खास तरह का कनेक्शन है. दरअसल, 2013 में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की दिल्ली में सरकार बनी थी. उस समय बीजेपी को 31, आम आदमी पार्टी ने 28 और कांग्रेस को 8 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. चूंकि किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिली थी इसलिए उस समय आप ने कांग्रेस के समर्थन में सरकार बनाई थी. 28 दिसंबर 2013 को अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. हालांकि आप और कांग्रेस के बीच कुछ मुद्दों के ऊपर अनबन होने से यह गठबंधन टूट गया और महज 49 दिन में सरकार गिर गई. अरविंद केजरीवाल ने 14 फरवरी 2014 को मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दिया था. वहीं इस बार भी उनके 14 फरवरी को शपथ लेने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Delhi Election Result 2020: हारने लगी कांग्रेस तो दिग्विजय सिंह ने उठाए ईवीएम पर सवाल

वर्ष 2015 में हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी को जबर्दस्त बहुमत मिला था. उस समय पार्टी ने 14 फरवरी 2015 को शपथ लेने का फैसला किया. आप को उस चुनाव में 67 सीट पर जीत मिली थी. वहीं भारतीय जनता पार्टी को महज 3 सीट मिली थी, जबकि कांग्रेस को कोई भी सीट नहीं मिली थी. बता दें कि 2020 में 8 फरवरी को दिल्‍ली में विधानसभा चुनाव कराए गए थे. चुनाव में आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया था.

यह भी पढ़ें: Delhi Assembly Election Results: कोंडली विधानसभा सीट के नतीजे Live देखें

Aam Admi Party ने मुख्‍यमंत्री पद के लिए अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के चेहरे को आगे किया, तो बीजेपी ने किसी को चेहरा नहीं बनाया और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) व अमित शाह (Amit Shah) के चेहरे पर चुनाव लड़ा. कांग्रेस की ओर से भी मुख्‍यमंत्री पद के लिए कोई चेहरा आगे नहीं किया गया था. गौरतलब है कि इस बार के एग्‍जिट पोल में भी आम आदमी पार्टी को भारी बहुमत हासिल होने की भविष्‍यवाणी की गई है, जबकि कांग्रेस के इस बार भी खाता न खुलने की बात कही जा रही है.