logo-image

Delhi Election 2020: कुछ ही देर में शुरू होगी मतगणना, कड़ी सुरक्षा में रखी हैं EVM मशीनें

दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल की गई ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को उनके विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में रखा गया है.

Updated on: 11 Feb 2020, 06:11 AM

नई दिल्‍ली:

शनिवार को दिल्ली का विधानसभा चुनाव संपन्न हो गया. दिल्ली में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद चुनाव में उपयोग की गईं सभी ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को मजबूत सुरक्षा घेरे में रखते हुए जीपीएस लगे वाहनों की मदद से स्ट्रांग रूम तक पहुंचा दिया गया. आपको बता दें कि इस दौरान ईवीएम और वीवीपैट ले जा रहे वाहनों की सुरक्षा में उनके आगे-पीछे भी सिक्योरिटी वाहनों से घेरा बना हुआ था, ताकि कोई इन मशीनों पर हमला कर उन्हें क्षति न पहुंचा सके. आपको बता दें कि दिल्ली के अगस्त क्रांति मार्ग, सिरीफोर्ट स्थित जीजाबाई महिला आइटीआइ, न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी स्थित मीराबाई प्रौद्योगिकी संस्थान और ओखला के जीबीपीआइटी में स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं.

दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल की गई ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को उनके विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में रखा गया है. आपको बता दें कि इन मशीनों की सुरक्षा कोई सामान्य सुरक्षा नहीं है, इन वोटिंग मशीनों को ट्रिपल लेयर सिक्योरिटी में रखा गया है. आज सुबह 8 बजे से इन ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को मतगणना के लिए चुनाव अधिकारी आकर खोलेंगे जिसके बाद विधानसभा सीटों के हिसाब से वोटों की गिनती की जाएगी. चुनाव आयोग ने ईवीएम और वीवीपैट मशीनों पर डबल लॉक लगाकर उन्हें सील किया है.

यह भी पढ़ें-Delhi Assembly Election Result 2020 Live: कुछ ही घंटों में दिल्ली पर होगा फैसला

यह भी पढ़ें-आरक्षण पर SC के फैसले को लेकर उच्च स्तर पर विचार कर रहीं हैं विरोधी पार्टियां

दिल्ली विधानसभा चुनावों की गिनती के लिए ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की सुरक्षा व्यवस्था में अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात किए गए हैं. जबकि स्ट्रांग रूम के बाहर चौतरफा सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है चारों ओर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी है ताकि चुनाव अधिकारियों को वोटों की गिनती से पहले इन मशीनों की सुरक्षा को किसी तरह का रिस्क नहीं उठाना पड़े. इसके अलावा आपको बता दें कि दक्षिणी दिल्ली की सभी विधानसभाओं में इस्तेमाल की गई ईवीएम उनकी विधानसभा क्रम के अनुसार ही रखी गईं हैं ताकि मतगणना के दौरान मतगणना करने वाले अधिकारियों को किसी प्रकार की कोई समस्या न आए. इस बीच जिले के वरिष्ठ अधिकारियों ने रविवार को स्ट्रांग रूम का निरीक्षण कर सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा भी ले लिया है