logo-image

Delhi assembly elections 2020: मालवीय नगर सीट से क्या इस बार भी हैट्रिक लगा पाएंगे 'आप' के सोमनाथ भारती

आज हम बात करेंगे मालवीय नगर विधानसभा सीट से साल 2015 के चुनावों में जीतकर आए आम आदमी पार्टी उम्मीदवार सोमनाथ भारती के बारे में.

Updated on: 23 Jan 2020, 03:29 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) का बिगुल बज चुका है, ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टीयां जोर-शोर से चुनावी प्रचार में जुट चुकी हैं. दिल्ली की सल्तनत पर बैठने के लिए हर पार्टी कमर कस कर चुनावी मैदान में उतर गई है और जनता तमाम लुभावने वादें कर रही है. हालांकि अब ये चुनाव परिणाम के बाद ही पता चलेगा की देश की राजधानी की सत्ता पर दोबारा आम आदमी पार्टी (AAP) की वापसी होगी या फिर बीजेपी और कांग्रेस बैठेगी. बता दें कि दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे.

और पढ़ें: दिल्ली चुनाव 2020: पत्रकार से उपमुख्यमंत्री बनने तक जानें मनीष सिसोदिया का पूरा सफर

दिल्ली चुनाव को देखते हुए हमने भी पूरी तैयारी कर ली है, यहां हम आपको दिल्ली के हर विधानसभा क्षेत्र की पूरी जानकारी देंगे कि कब वहां से कौन जीता और फिलहाल जो विधायक है उनका काम कैसा रहा. इसी क्रम में आज हम बात करेंगे मालवीय नगर विधानसभा सीट से साल 2015 के चुनावों में जीतकर आए आम आदमी पार्टी उम्मीदवार सोमनाथ भारती के बारे में.

जानें सोमनाथ भारती के बारे में-

साल 2013 और 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में मालवीय नगर सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) का झंडा गाढ़ने वाले सोमनाथ भारती अभी दिल्ली सरकार में कानून मंत्री के तौर पर कार्यरत है. पेशे से सोमनाथा भारती अधिवक्ता है और वो 2013 में 'आप' की पार्टी के टिकट से चुनाव लड़कर मालवीय नगर से विधायक बने थे. इसके बाद वो लगातार दूसरी बार 2015 के चुनाव में भी इसी सीट से अपनी जीत दर्ज की. हालांकि अब देखना होगा कि इस बार के चुनाव में वो हैट्रिक लगा पाएंगे या नहीं. सोमनाथ भारती की गिनती 'आप' के प्रमुख नेताओं में आता है. 45 वर्षीय सोमनाथ भारती के परिवार में उनकी माता के अलावा पत्नी, एक बेटी और एक बेटा है. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग और एलएलबी किया हुआ है.

विवादों से रहा गहरा नाता-  

साल 2014 में युगांडा की रहने वाली कुछ महिलाओं की शिकायत पर पुलिस ने सोमनाथ भारती और अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया था. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में सोमनाथ सहित 17 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. इसके अलावा 15 और 16 जनवरी, 2014 की रात को तत्कालीन कानून मंत्री सोमनाथ द्वारा छापेमारी के दौरान मालवीय नगर में रहने वाली कुछ अफ्रीकी महिलाओं के साथ बदसलूकी का मामला सामने आया था. इसके साथ ही  भारती के खिलाफ उनकी पत्नी ने हत्या की कोशिश, जबरन गर्भपात, मारपीट व अन्य धाराओं में दर्ज एफआईआर दर्ज कराई थी.

मालवीय नगर सीट पर इस बार कौनसी पार्टी करेगी जीत हासिल

मालवीय नगर विधानसभा सीट नई दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है. ये सीट साउथ दिल्ली का सबसे पॉश इलाका माना जाता है. अभी मालवीय नगर सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता सोमनाथ भारती विधायक हैं. उन्होंने 2015 के दिल्ली चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार डॉ नंदनी शर्मा को (15897) वोटों से हराया था. बीजेपी को यहां (35299) वोट मिले थे, जबकि APP को (51196) वोट प्राप्त हुए थे. वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ योगानंद शास्त्री को इस चुनाव में (5,555) वोट मिले थे.

मतदाताओं की कुल संख्या

मालवीय नगर चुनाव क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या (139987) है, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या (63370) और पुरुष मतदाता की संख्या (76604) है. वहीं साल 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में यहां 66.55 प्रतिशत वोट पड़े थे.

2015 विधानसभा चुनाव में 'आप' की हुई थी बंपर जीत

गौरतलब है कि साल 2015 के विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की पार्टी 'आप' ने सबको चौंकाते हुए 54.3 फीसदी वोट शेयर हासिल किए थे. मत प्रतिशत के मामले में बीजेपी 32.3 फीसदी वोट के साथ दूसरे नंबर पर रही तो कांग्रेस का वोट शेयर 9.7 फीसदी पर आ गया था.

ये भी पढ़ें: 2015 में मिले थे 65 फीसद वोट, क्या इस बार जीत की हैट्रिक बनाएंगे केजरीवाल

लोकसभा चुनाव में रहा था बीजेपी का दबदबा

2019 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी केवल 18.1 फीसदी वोट पा सकी तो बीजेपी 56.5 फीसदी मत पाने में कामयाब रही. कांग्रेस के वोट शेयर में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और उसे 22.5 फीसदी वोट मिले थे.