logo-image

Delhi Assembly Election: चुनाव आयोग ने कहा, ...इसलिए देरी हो गई वोटिंग पर्सेंटेज जारी करने में

Delhi Assembly Election: चुनाव आयोग ने यह भी बताया कि वोटिंग पर्सेंट जारी करने में क्यों देरी हो गई?.

Updated on: 09 Feb 2020, 11:52 PM

नई दिल्‍ली:

चुनाव आयोग (Election Commission) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election) में वोटिंग पर्सेंट जारी कर दिए हैं. चुनाव आयोग के अनुसार, दिल्ली विधानसभा चुनाव में 62.59 पर्सेंट मतदान हुआ. चुनाव आयोग ने यह भी बताया कि वोटिंग पर्सेंट जारी करने में क्यों देरी हो गई?. EC ने बताया कि दिल्ली में रात तक वोटिंग जारी रही थी और देर रात तक डेटा एकत्रित किया जा रहा था.

यह भी पढ़ेंःJammu-Kashmir: कश्मीर में फिर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल, इसलिए थी निलंबित

दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 62.59 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान के अंतिम आंकड़ों को जारी करते हुए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने रविवार को यह जानकारी दी. दिल्ली विधानसभा की कुल 70 सीटों के लिए शनिवार को वोट डाले गए थे. दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि चुनाव के अंतिम आंकड़ों के अनुसार 62.59 फीसदी मतदान हुआ है. वर्ष 2015 में विधानसभा चुनाव में 67.47 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. मतदान के बाद शनिवार को आए एग्जिट पोल के नतीजों में आम आदमी पार्टी को आसानी से जीत मिलने की संभावना जताई गई थी.

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने मतदान प्रतिशत के आंकड़ों को जारी करने में देरी पर कहा कि निर्वाचन अधिकारी सटीक आंकड़ा सुनिश्चित करने के लिए विश्लेषण में व्यस्त थे, जिससे थोड़ा समय लगा. ईसी ने बताया कि दिल्ली में रात तक वोटिंग जारी रही थी और देर रात तक डेटा एकत्रित किया जा रहा था.

यह भी पढ़ेंःअरविंद केजरीवाल और संजय सिंह ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल, कहा- अबतक मतदान के आंकड़े क्यों नहीं जारी हुए

बता दें कि मत प्रतिशत को जारी करने में हुई देरी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी चुनाव आयोग पर सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा कि यह बिल्कुल चौंकाने वाला है. चुनाव आयोग क्या कर रहा है? मतदान के कई घंटे बाद भी वे मतदान के आंकड़े जारी क्यों नहीं कर रहे हैं?. वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भाजपा के नेता मतदान के आंकड़े दे रहे हैं. उधर चुनाव आयोग मतदान खत्म होने के 24 घंटे के बाद तक नहीं बता पाया है कि वोटिंग प्रतिशत कितने हुई. कह रहा है कि अभी डेटा इकट्ठा किया जा रहा है. क्या चल रहा है दिल्ली चुनाव आयोग? क्या वोटिंग का फाइनल आंकड़ा बीजेपी ऑफिस से मिलना है आपको?.